सेवा भारती 'सेवा परमो धर्म:' का ध्येय वाक्य लेकर कार्य करती हैं !
सेवा भारती 'सेवा परमो धर्म:' का ध्येय वाक्य लेकर कार्य करती हैं ! Sunil Saraswat
मध्य प्रदेश

सेवा भारती 'सेवा परमो धर्म:' का ध्येय वाक्य लेकर कार्य करती हैं

Author : Sunil Saraswat

राज एक्सप्रेस। जब कोई लक्ष्य की ओर बढ़ता है, तो मार्ग की सारी मुश्किलें उनके लिए गौण हो जाती हैं। एवं जब यह सेवा राष्ट्र व मानव सेवा हो तो फिर जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। कोरोना महामारी के कारण देश हित में लागू लॉकडाउन के कारण समाज के कई वर्गों को जो कि जरूरतमंद हैं, उन्हें जीवन यापन में समस्या का सामना ना करना पड़े इसी उद्देश्य को लेकर पूरे देश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वंयसेवक व 'सेवा भारती' इस महामारी के खिलाफ अपनी पूरी सामर्थ्यता के साथ लगा हुआ है।

रतलाम शहर में सेवा भारती द्वारा मानव सेवा के इस महायज्ञ में प्रतिदिन अपनी सेवा रूपी आहुति डाली जा रही है ताकि संकट की इस विपरीत घड़ी में राष्ट्र के किसी भी व्यक्ति का हौंसला कमजोर ना पड़ने पाए।

सेवा भारती के 'बंधु भोजनम' प्रकल्प मे 600 सूखा राशन किट, रोज 500 किलो ताजी सब्जी संकलन व वितरण इसके अलावा मेडिकल हेल्पलाइन द्वारा नियमित सैकड़ों मरीजों को लाभ मिलता रहा है। सेवा भारती शहर के मराठों का वास व लक्ष्मी नगर स्थानों पर भी भोजन बनाकर वितरित कर रही हैं। सेवा भारती, लॉयन्स, जितो., हेल्पीग हैन्ड, रोटरी प्राईम एवं के सहयोग से शहर की राजस्व कॉलोनी स्थित लॉयन्स हॉल में 'रतलाम रसोई' के नाम से गरीब परिवारों के भोजन सम्बन्धी व्यवस्था में कई दिनों से लगातार प्रयासरत है। संघ के स्वंयसेवक प्रतिदिन भोजन वितरण व्यवस्था में शहर में विभिन्न स्थानों पर जाकर जरूरतमंदों को भोजन कराने मे सहयोग करते हैं।

राष्ट्र में जब भी संकट आया है सेवा भारती जैसे संगठनों ने हमेशा ही राष्ट्र सेवा में अमूल्य योगदान दिया है फिर चाहे वह संकट प्राकृतिक हो अथवा मानवीय। सेवा भारती व संघ के कार्यकर्ता निष्काम भाव से समाज के प्रति कर्तव्यों के निर्वहन में अपने गिलहरी प्रयासों से समाज के बीच जाकर उन्हें इस विपरीत परिस्थिति में डटे रहने हेतु सेवा कार्यों के माध्यम से संबल प्रदान कर रहे हैं।

जिला प्रचार प्रमुख विवेक जायसवाल ने बताया कि लायन्स क्लब स्थित 'रतलाम रसोई' के प्रवेश द्वार पर सेवा के लिए आने वाले कार्यकर्ताओं के पूरे शरीर को सेनिटाईज करने हेतु स्वनिर्मित मशीन भी लगाई है, ताकि संक्रमण का खतरा ना रहे। उन्होंने आगे बताया कि इस मशीन के द्वारा ना सिर्फ वे, बल्कि पुलिस विभाग, बिजली विभाग, रेलवे व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी सैनिटाइजेशन का लाभ ले रहे हैं इस वैश्विक महामारी के संकट से निपटने में शासन - प्रशासन ने तो अपनी ताकत झोंक ही रखी है। मगर साथ ही सेवा भारती के द्वारा किए गए कार्य सराहनीय हैं। ये मुश्किल का दौर तो बीत जाएगा।

लेकिन सेवा भारती जैसे सेवा भावी संगठनों के योगदान को भारतीय समाज भुला नहीं पाएगा ! यह सेवा कार्य आगे भी निरन्तर जारी रहेगा ।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT