रिलायंस कोल माइन्स द्वारा डम्प ओबी का मलबा बहा गांव में, मची तबाही
रिलायंस कोल माइन्स द्वारा डम्प ओबी का मलबा बहा गांव में, मची तबाही Social Media
मध्य प्रदेश

रिलायंस कोल माइन्स द्वारा डम्प ओबी का मलबा बहा गांव में, मची तबाही

Author : राज एक्सप्रेस

सिंगरौली, मध्य प्रदेश। अभी हाल ही में दो दिन पहले हुई तेज बारिश के कारण रिलायंस कोल ब्लाक अमलोरी के ओबी का मलबा लोगों के घरों व खेतो में कहर बन कर टूट पड़ा। बता दें, कि रिलायंस के ओबी का मलबा बह कर अमलोरी तथा भकुआर गांव के दर्जनों लोगों के घरों व खेतों में जा घुसा, जिसको लेकर लोग काफी परेशान हैं। ओबी के बहने से लोगों का जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। बता दें कि रिलायंस का कोयला युक्त पानी व ओबी का मलबा लोगों के घरों व खेतों में पट गया है। उनको रह रह कर यही डर सता रहा है कि यह तो अभी बरसात की शुरुआत है,पूरा बरसात बाकी है, आने वाले समय में इस गांव की स्थिति क्या होगी। इसे देख सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

प्रशासन इस मामले पर मौन :

रिलायंस कोल माइन्स द्वारा डम्प की गई ओबी से इस तरह का प्रकोप गांव के लोगों पर हर वर्ष कहर बनकर टूटता है। लेकिन रिलायंस प्रबंधन के विरूद्ध प्रशासन द्वारा आज तक कोई कार्यवाही नहीं की जा सकी है। बताते चलें कि करीब आधा दर्जन किसानों की जमीन बिना मुआवजा दिये ही कम्पनी के द्वारा उनकी जमीन पर ओबी डम्प की जा रही है। जिसे लेकर अमलोरी गांव के लोगों ने प्रशासन से गुहार भी लगाई, लेकिन कम्पनी प्रबंधन के खिलाफ कोई कार्यवाही न होने से लोगों का प्रशासन के उपर से भरोसा ही उठ गया है। अमलोरी के किसानों की मानें तो अभी दो दिन पहले हुई बारिश में रिलायंस की ओबी धसकने से उसका पूरा मलबा अमलोरी गांव के किसानों के घरों व खेतो में जा कर भर गया है। जिससे किसानों का लाखों का नुकसान हुआ है।

किसानों की जमीन हो रही बंजर

पीड़ित किसानो में जनेसर साह, जैतलाल साह, रामशुभग साह, जमुना प्रसाद साह, देव नारायन साह, समय लाल साह, समेत दर्जनों लोग प्रभावित हैं। पीड़ित रामसुभग साह ने जानकारी देते हुये बताया कि खेतों के किनारे पहाड़ जैसे खड़ा ओबी के ढेर को रोकने के लिए रिलायंस ने महज एक मिट्टी का मेड़ बनाकर छोड़ दिया है। जिसे अभी हुई तेज बारिश ने ओबी के साथ मेड़ को तोड़ कर बहाते हुये समूचे खेत व घरो में जा कर भर गया, जिसके चपेट में अमलोरी गांव के दर्जनों लोग आये हैं। रिलायंस कंपनी प्रबन्धन पर घोर लापरवाही का आरोप लगाते हुये कहा कि इतना बड़ा हादसा होने के बावजूद भी रिलायंस प्रबन्धन के जिम्मेदार लोग अभी तक नहीं आये और न ही उनके द्वारा तत्कालीन कोई राहत कार्य की व्यवस्था की गई। उक्त किसानों का कहना है कि अगर प्रशासन ने इसे समय रहते गंभीरता से नहीं लिया तो आने वाले समय में रिलायंस के ओबी से भयंकर तबाही का मंजर सामने देखने को मिलेगा, जिससे भारी जनहानि होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT