धान खरीदी से परेशान किसान चढ़े पानी की टंकी पर, किया प्रदर्शन
धान खरीदी से परेशान किसान चढ़े पानी की टंकी पर, किया प्रदर्शन Deepika Pal - RE
मध्य प्रदेश

धान खरीदी बंद: परेशान किसान धरना, चक्काजाम और अनशन को मजबूर

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार किसानों की समस्याओं के समाधान को लेकर लगातार प्रयास में जुटी है इसके बाद भी किसानों द्वारा अनशन करने के मामले सामने आ रहे हैं। इसके चलते ही प्रदेश के रीवा जिले से एक मामला सामने आया है जिसमें धान खरीदी केंद्रों ने खरीददारी न होने से परेशान होकर दर्जनों किसानों ने पानी की टंकी पर चढ़कर प्रदर्शन किया। साथ ही किसानों ने मांग न पूरे होने की दशा में आत्महत्या करने की चेतावनी भी दी। हालांकि समझाइश के बाद कुछ किसान टंकी से उतर गए परन्तु कुछ किसान बैठे रहे।

क्या है पूरा मामला :

मिली जानकारी के मुताबिक, रीवा जिले के त्योंथर क्षेत्र में मांगी खरीदी केंद्र में प्रशासन द्वारा 20 जनवरी से धान की खरीदी बंद कर दी गई थी जिससे परेशान करीब 200 से अधिक किसान धरने पर बैठे थे उसी दौरान दर्जनों किसान पानी की टंकी पर चढ़ गए और मांग न पूर होने पर आत्महत्या करने की धमकी देने लगे। उनके इस प्रदर्शन से किसानों की भीड़ जमा हो गई और नीचे उतरने को कहा जिसमें कुछ किसान तो टंकी से उतर गए लेकिन कुछ किसान बैठे रहे। इस मामले में किसानों का कहना है कि, धान खरीदी केंद्रों में खरीदी जल्द शुरू हो और खरीदी की तारीख आगे बढ़ाई जाए, केंद्रों में तुरंत धान उपलब्ध कराएं नहीं तो टंकी से कूदकर आत्महत्या कर लेगें। बता दें कि 63 केंद्रों में खरीदी बंद होने से करीबन 8 हजार किसान धरने पर बैठे हैं और इस पर सरकार का कोई निर्णय अब तक नहीं आया है।

सांसद ने किया चक्काजाम करने का ऐलान :

वहीं इस संबंध में जिले के सांसद जनार्दन मिश्रा ने धान खरीदी से परेशान किसानों की समस्या को देखते हुए आने वाले दिन 30 जनवरी को सभी 8 विधायकों के साथ मिलकर चक्काजाम करने का ऐलान किया है। जिसे लेकर प्रेस कांफ्रेन्स में सांसद मिश्रा और विधायकों का कहना था कि, धान खरीदी को लेकर सरकार और प्रशासन कोई फैसला नहीं ले पा रही है और न ही सुनने को तैयार है। जिसके लिए किसानों के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ेंगे। साथ ही बताया कि केंद्रों से खरीदी बंद होने से हजारों किसान परेशानी का सामना कर रहे हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT