कॉलेज में गांधीजी की मूर्ति के अनावरण पर छात्रों का हंगामा
कॉलेज में गांधीजी की मूर्ति के अनावरण पर छात्रों का हंगामा Deepika Pal - RE
मध्य प्रदेश

गांधी प्रतिमा विवादों के घेरे में, छात्रों ने जताई आपत्ति

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के रीवा जिले के एक कॉलेज में छात्रों द्वारा महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर हंगामा करने का मामला सामने आया है जिसमें छात्रों में कहना है कि, कॉलेज परिसर में जो गांधीजी की प्रतिमा नहीं है बल्कि वह फिल्मों में गांधीजी की भूमिका निभाने वाले फिल्मी किरदार की है। जिसके खिलाफ हंगामा करते हुए छात्रों ने देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की। फिलहाल मामले पर कॉलेज प्राचार्य ने समिति गठित कर जांच करने की बात कही है।

क्या है मामला :

दरअसल रीवा जिले के सभी कॉलेजों में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर कॉलेज परिसर में गांधीजी की प्रतिमा का अनावरण किया गया था, जहां शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय परिसर में गांधीजी की प्रतिमा पर छात्रों ने आपत्ति जताते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। छात्रों का कहना है कि, जो प्रतिमा कॉलेज में लगाई गई है, वह गांधीजी की नहीं है, बल्कि गांधी फिल्म में महात्मा गांधी की भूमिका निभाने वाले फिल्मी किरदार बेन किंगस्ले की है, जो हॉलीवुड अभिनेता और एक अंग्रेज हैं और यह मूर्ति उनसे मिलती-जुलती है। साथ ही मामले पर मांग करते हुए कहा कि, ऐसा कार्य करने वालों के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज किया जाए, वरना हम गांधीजी पर कार्यक्रम नहीं होने देंगे। छात्रों का कहना है कि मूर्तियां एक ही जगह से लाकर कॉलेजों में सप्लाई की गई हैं। हमने इसकी शिकायत प्राचार्य से की है। हमारी मांग है कि, प्रतिमा की जांच कराई जाए।

प्राचार्य ने जांच कराने की कही बात :

मामले पर छात्रों की मांग के आधार पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ओपी गुप्ता का कहना है कि, प्रशासन के निर्देशानुसार कॉलेज के परिसर में गांधीजी की प्रतिमा का अनावरण किया गया था, लेकिन इस पर छात्रों का कहना है कि यह प्रतिमा गांधीजी की नहीं है तो इस पर एक समिति का गठन कर जांच और कार्रवाई की जाएगी। दरअसल प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेजों में गांधीजी की प्रतिमा स्थापित करने के निर्देश जारी किए थे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT