झाबुआ जिले की रिया ने बनाया "हैंडवाशिंग स्टेशन"
झाबुआ जिले की रिया ने बनाया "हैंडवाशिंग स्टेशन" Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

झाबुआ जिले की रिया ने बनाया "हैंडवाशिंग स्टेशन" यूनिसेफ और CM ने की तारीफ

Priyanka Yadav

झाबुआ, मध्यप्रदेश। आज देशभर में 15 अक्टूबर के मौके पर वैश्विक स्‍तर पर हाथों की स्‍वच्‍छता को लेकर ग्‍लोबल हैंडवॉशिंग डे (Global Handwashing Day) मनाया जाता है। वही बता दें कि अब तो कोरोना संक्रमण काल ने हाथ धोते रहने की प्रवृत्ति को और भी आगे बढ़ाने का काम किया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे प्रभावी तरीका ठीक तरह से हाथों को धोना है जिससे संक्रमण का खतरा काफी हद तक काम हो जाता है। ग्लोबल हैंड वाशिंग डे के मौके पर यूनिसेफ और शिवराज ने झाबुआ जिले के नौगवां गांव की रिया द्वारा बनाए गए "हैंडवॉश स्टेशन" को अपने ट्वीट पर फीचर्ड किया है।

झाबुआ जिले की रिया ने बनाया हैंडवाशिंग स्टेशन :

बता दें कि विश्वभर में जहां लोग कोरोना संकट से जूझ रहे हैं, वहीं इस बीच कोरोना काल में हाथ धोने की महत्ता को देखते हुए झाबुआ जिले के नौगवां गांव की रहने वाली रिया ने हैंडवाशिंग स्टेशन बनाया है रिया के इस नवोन्मेष को यूनिसेफ इण्डिया द्वारा फीचर्ड किया है। यूनिसेफ इण्डिया ने ट्वीटर के जरिए रिया की तारीफ करते हुए लिखा है कि प्रदेश से रिया द्वारा इस उज्ज्वल नवाचार किया गया- एक सुरक्षित सामुदायिक हैंडवॉशिंग स्टेशन जो कि बोतलों, लकड़ी के लॉग और बॉस की छड़ी से बनाया गया है।

CM ने तारीफ करते हुए कहा

झाबुआ जिले के नौगवां गांव की रहने वाली रिया ने हैंडवाशिंग स्टेशन बनाया है इसकी तारीफ शिवराज ने भी की है कहा कि बहुत अच्छी रिया! यह एक बेहतरीन DIY आइडिया है। इसका उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जा सकता है, इसे जारी रखो!

बता दें कि हाथ धोने के महत्व को समझाने के लिए आज नगर निगम भोपाल यूनिसेफ एवं वॉटर एड संस्थान के सहयोग से तैयार की गई डिजिटल वेन को निगम आयुक्त श्री के. वी. एस. चौधरी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया तथा सफाईकर्मियों को सुरक्षा किट (मास्क व साबुन) प्रदान की गई। ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हाथों को अच्छी तरह से धोने के फायदों और महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है। ताकि हाथों के जरिये शरीर में पहुंचने वाले संक्रमण और बैक्टीरिया जनित बीमारियों से बचा जा सके।

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे- हाथ धोने का ये तरीका अपनाएं

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT