दिल्ली से आयी रोबोटिक टीम
दिल्ली से आयी रोबोटिक टीम RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Sehore Rescue Operation: रेस्क्यू के लिए दिल्ली से आयी रोबोटिक टीम ने बच्ची को बोरवेल से निकाला

gurjeet kaur

Sehore Rescue Operation: सीहोर के मुंगावली गांव में ढाई साल की बच्ची (सृष्टि ) बोरवेल में गिर गयी थी। बच्ची को बोरवेल में गिरे हुए 50 से ज्यादा घंटे हो चुके हैं। बोरवेल की गहराई 300 फ़ीट बताई जा रही है। बच्ची को बचाने के लिए एनडीआरफ और एसडीआरफ समेत पूरा जिला प्रशासन लगा था। परन्तु सफलता ना मिलने पर दिल्ली से बचाव कार्य के लिए रोबोटिक टीम बुलवाई गयी है। राहत दल द्वारा बच्ची को बोरवेल से निकाल लिया गया है। बच्ची द्वारा कोई रिस्पॉन्स नहीं दिए जाने पर उसे अस्पताल ले जाय गया। अफ़सोस इतने प्रयासों के बावजूद बच्ची को बचाया नहीं जा सका। बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

दिल्ली से आयी रोबोटिक टीम: रोबोटिक टीम के प्रभारी महेश आर्य हैं। उनके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रोबोट को बोरवेल में डाला था, रोबोट से मिले फर्स्ट डेटा को स्कैन किया जा रहा है। इससे पता चलेगा कि बच्ची की क्या हालत है और किस प्रकार से रेस्क्यू करना चाहिए। डेटा के स्कैन होने से पहले कुछ भी पता नहीं चल पाएगा।

100 फ़ीट की गहराई में फसी है बच्ची : बोर के सामानांतर अब तक 35 फीट खोदा जा चुका है। पत्थरों के कारण बचाव कार्य में परेशानी आ रहगी है। सेना ने भी अपने स्तर पर बोर में रस्सी और रॉड डालकर बच्ची को बाहर निकालने की कोशिश की थी। पर प्रयास असफल रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें।

जानकारी के अनुसार अभी बच्ची बोरवेल के 150 फ़ीट नीचे है। बच्ची को बोरवेल में फंसे 49 घंटे हो चुके हैं। टीम को बच्ची की कोई मूवमेंट नहीं मिल रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही बच्ची को बोर से बाहर निकाल लिया जाएगा। दो दिन में ये तीसरा प्रयास है। CMHO सुधीर डहेरिया ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन अपने अंतिम चरण में है।

सुबह से टीम मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य में लगी है। जिला पंचायत CEO आशीष तिवारी से मिली जानकारी के अनुसार 3 सदस्यों की यह टीम दिल्ली से रातभर ड्राइव कर सड़क मार्ग से सीहोर पहुंची है। इस टीम ने कुछ दिनों पहले जामनगर में ऐसे ही मामले में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था। जिसमें उन्हें सफलता मिली थी। घटना स्थल पर एम्बुलेंस और डॉक्टरों की पूरी टीम तैनात है। पुलिस ने खेत मालिक गोपाल को हिरासत में ले लिया है।

इस मामले पर मध्यप्रदेश के ग्रहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने संज्ञान लेते हुआ कहा, "ऐसे मामलों में हर बार कार्रवाई की जाती है और इस बार भी की जाएगी। प्रशासन लगातार रातभर जागकर रेस्क्यू में लगा है। चूंकि बोरिंग चट्‌टानों के बीच है, इसलिए मुश्किलें आ रही हैं। होमगार्ड, NDRF, SDRF के जवान वहां मौजूद हैं। दिक्कत तब आती है जब ड्रिलिंग की जाती है, बच्ची नीचे सरक रही है। लगातार युद्ध स्तर पर प्रयास जारी है। मुख्यमंत्री स्वयं निगाह बनाए हुए हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT