ड्राईविंग सीखने वाली युवतियों को वितरित किये लाइसेंस व प्रमाणपत्र
ड्राईविंग सीखने वाली युवतियों को वितरित किये लाइसेंस व प्रमाणपत्र Raj Express
मध्य प्रदेश

Sagar : ड्राईविंग सीखने वाली युवतियों को वितरित किये लाइसेंस व प्रमाणपत्र

Shahid Kamil

सागर, मध्यप्रदेश। महिलाएं परिवार की अर्थव्यवस्था चलाने वाली होती है, जिन्हें सशक्त बनाना जरूरी है। हमारे देश की बेटियां, बहने हर क्षेत्र में अपना परचम फहरा रही हैं। आत्म निर्भर भारत के लिए महिलाओं का सशक्त होना बहुत जरूरी है। यह बात पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सविता गोविंद सिंह राजपूत जी ने राहतगढ़ में आयोजित चार पहिया वाहन प्रशिक्षण के कार्यक्रम में युवतियों को संबोधित करते हुए कही।

श्रीमति राजपूत ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री का सपना है कि भारत आत्मनिर्भर बने जिसमें महिला सशक्तिकरण अहम भूमिका निभा सकता है, इसलिए सुरखी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत महिलाओं को सशक्त करने के लिए राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी की मंशानुसार कई समूह चलाये जा रहे है जिनके द्वारा महिलाओं को काम मिल रहा है। परिवहन विभाग द्वारा युवतियों को ड्राईविंग सिखाने की शुरूआत की गई जो बिल्कुल निःशुल्क है। इसमें युवतियों को ड्राईविंग तो सिखाई ही जाती है एवं वाहनों से संबंधित जानकारी एवं ड्राईविंग लाईसेंस निःशुल्क बनाकर दिया जाता है। ड्राईविंग सीखकर जरूरी नहीं कि बेटियां नौकरी ही करें, लेकिन हुनर कोई छोटा बड़ा नहीं होता यह भी एक हुनर है, जो विपत्ति के समय अपने घर के कामों के लिए जरूरी है।इस अवसर पर श्रीमति राजपूत ने ड्राईविंग सीख रही सभी युवतियों को शुभकामनाएं देते हुए युवतियों को लाइसेंस व प्रमाणपत्र वितरित किये।

प्रशिक्षण शिविर में चार पहिया वाहन का प्रशिक्षण 80 युवतियों को दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण की शुरुआत 6 मई 2022 से हुई, प्रशिक्षक राहुल राजपूत ने बताया कि यह 1 महीने का प्रोग्राम है जिसमें हम लड़कियों को कार चलाना और कार के सभी चल पुर्जाे की जानकारी देंगे और उन्हें लाइसेंस भी प्रदान करवाएंगे। इसी अवसर पर श्रीमती सविता सिंह राजपूत ने लड़कियों से मुलाकात की और उन्हें प्रमाण पत्र वितरित किए। साथ ही प्रशिक्षक सुरेंद्र यादव, राहुल उपाध्याय ने बताया कि लड़कियां किस प्रकार सीख रही है और उन्हें आगे भी हम हर प्रकार से चार पहिया वाहन चलाने में पूरी तरह सशक्त करेंगें। कार्यक्रम में मुख्य रूप से महिला मोर्चा से संजना जैन, सपना सहित, भाजपा नेता दीपक डेनी जैन, अभिषेक जैन, विकास जैन, किशोर सूर्यवंशी रहे। साथ ही अभिषेक ठाकुर राहतगढ़ ब्लॉक प्रबंधक ने सभी का आभार व्यक्त किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT