Sanchi The First Solar City Of India
Sanchi The First Solar City Of India RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

भारत की पहली सोलर सिटी साँची का लोकार्पण करेंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • हर वर्ष होगी 768 लाख रुपए की ऊर्जा की बचत।

  • 14 लाख 324 टन कार्बन के उत्सर्जन में आएगी कमी।

  • मध्यप्रदेश सरकार की उत्कृष्ट पहल।

भोपाल, मध्यप्रदेश। रायसेन जिले के साँची स्टेडियम में सीएम शिवराज सिंह चौहान साँची सोलर सिटी का लोकार्पण करेंगे। बुधवार को दोपहर 4 बजे से होने वाले लोकार्पण कार्यक्रम में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सहकारिता मंत्री अरविन्द भदौरिया उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रत्येक प्रदेश में एक सोलर सिटी निर्मित करने की संकल्पना को मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा साकार रूप दिया जा रहा है।

साँची को सोलर सिटी के रूप में विकसित किये जाने के प्रयासों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की जा रही है। साँची के सोलर सिटी बनने से हर वर्ष 768 लाख रुपए की ऊर्जा की बचत होगी और 14 लाख 324 टन कार्बन के उत्सर्जन में कमी आएगी। मध्यप्रदेश सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त साँची को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की उत्कृष्ट पहल की है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ((IIT) मुम्बई के ऊर्जा विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. चेतन सिंह सोलंकी ने कहा कि, साँची को सोलर सिटी बनाने के लिये मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड द्वारा किये जा रहे समग्र प्रयास सराहनीय है। रोकथाम के उपाय करना हमेशा से ही उपचार से बेहतर माना गया है। सौर ऊर्जा का उपयोग भी इसी तरह से ऊर्जा संरक्षण का बेहतर उपाय है। उन्होंने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त साँची को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की उत्कृष्ट पहल की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT