चोर ही करेंगे रेत की चौकीदारी, बने स्वयं-भू अध्यक्ष
चोर ही करेंगे रेत की चौकीदारी, बने स्वयं-भू अध्यक्ष Afsar Khan
मध्य प्रदेश

उमरिया : चोर ही करेंगे रेत की चौकीदारी, बने स्वयं-भू अध्यक्ष

Afsar Khan

उमरिया, मध्य प्रदेश। रेत खदानों का ठेका होने के बाद सुनहरी रेत के काले व्यापार में लगे रेत चोरों के गाड़ियों के पहिये थमने से माफियाओं के काले व्यापार में अंकुश सा लग गया, मुफ्त की थाली आंखों के सामने से जाते देख रेत चोर गिरोह सक्रिय हो उठे और मून की अगुवाई में दिखावटी और धमक बनाने रेत यूनियन का निर्माण कर स्वयं रेत मामलों में संलिप्त आरोपी अध्यक्ष बन गया। लंबे अर्से के बाद समूचे जिले मे रेत खदानों का ठेका हुआ है, लेकिन यह रेत चोर और माफिय़ाओं को रास नहीं आ रहा है, रेत चोरी से बेशुुमार धन अर्जित करने वाले माफिय़ाओं के सामने से रेत से भरी मुफ्त की थाली खिसकने की छटपटाहट में जिले के रेत चोर और रेत माफिय़ाओं ने अवैध रेत का व्यापार करते करते अब वैध रेत के व्यापार में दखल डालने रेत संघ बना डाला है।

जिले में सबसे कम उम्र में शोहरत हासिल कर संभाग के आदिवासी जिले में विनय सिंह उर्फ मून लंबे अर्से से सुनहरी रेत का काला कारोबार करता चला आ रहा है, जिसके शोहरत और रसूख के चलते मून को रेत संघ का अध्यक्ष बना दिया गया, जिले में खदानों का ठेका होने के बाद जो मलाई पूर्व में मून खा चुका है, उसे आगे का भविष्य अंधकार में दिख रहा है और दिन के उजाले में भी मून के रेत के गोरखधंधे के खेल में अंकुश लगता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी बौखलाहट अब सामने आ रही है।

आपराधिक प्रकरण हैं दर्ज :

जानकारों का कहना है कि बाघों के धरती को छूकर निकलने वाली बफर के नदी का स्वरूप बिगाड़कर मून ने जो अपना स्वरूप जिले में निर्मित किया है, वह किसी से छिपा नहीं है और तो और जिले के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक के अगुवाई में जब रेत माफियाओं पर शिकंजा कसा जा रहा था तो, जिले में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर विनय सिंह उर्फ मून के ऊपर कार्यवाही की गई थी, जिसमें अवैध रेत का परिवहन कर मून के वाहनों को जप्त किया गया था।

खनिज के फाइलों में हैं काले चिट्ठे :

खबर है कि पूर्व में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर मून पर मामला तो पंजीबद्ध हुआ था, सूत्रों की मानें तो खनिज विभाग से फाइल निकाली जाए तो विनय उर्फ मून के ऊपर अवैध रेत और परिवहन को लेकर जुर्मानों की लंबी फेहरिस्त सामने आ जायेगी और थानों से रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन के प्रकरणों के काले चिट्ठे भी उजागर हो जाएंगे।

सोशल मीडिया पर बांट रहे दुहाई :

जिले में रेत संघ का गठन भले ही हो गया हो, लेकिन जानकारों के अनुसार उसके रजिस्ट्रेशन का दूर-दूर तक पता नहीं है, मून ने अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाते हुए सोशल मीडिया पर रेत को लेकर पोस्ट डालने में जरा भी कोताही नहीं बरती और जवाब भी मांगने लगा, जिसके बाद चर्चा में आए मून के ऊपर ही सवाल खड़े हो गए कि जब तक वे काले व्यापार में संलिप्त थे तो, उन्हें नियम कायदों और जिले की नदियों का सीना चीरने में क्यों दु:ख नहीं हुआ..? अलबत्ता इससे जाहिर हो रहा है कि मुफ्त की मलाई छान चुके मून को अब रेत की चिंता सता रही है।

इनका कहना है :

ऐसी कोई जानकारी अभी तक हमारे पास नहीं आई है जैसे ही जानकारी लगती है हम दबिश देकर कार्यवाही करेंगे।
वर्षा पटेल, थाना प्रभारी, कोतवाली उमरिया

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT