नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह Social Media
मध्य प्रदेश

स्मार्ट सिटी में जियोटेगिंग के साथ चार गुना पौधे लगाए जाएंगे: सिंह

Aditya Shrivastava

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश सरकार के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने गुरूवार को स्मार्ट सिटी भोपाल के कार्यों की समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री सिंह द्वारा तय किया गया कि, स्मार्ट सिटी भोपाल में जितने पेड़ काटे जाएंगे, उसके चार गुना पौधे स्मार्ट सिटी एरिया में ही लगाए जाएंगे। प्रत्येक पौधे की जियोटेगिंग की जाएगी जिससे उनकी ग्रोथ की सतत् मॉनिटरिंग हो सकेगी।

मंत्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी एरिया के पास ही स्मार्ट रोड के किनारे 10,000 पौधे लगाने के साथ ही उनके पेड़ बनने तक उनकी सुरक्षा की जाएगी। पौधा-रोपण आम और नीम जैसी प्रजातियों के पौधों का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में ग्रीन एरिया किसी भी कीमत पर कम नहीं होना चाहिए। उन्होंने स्मार्ट सिटी का पूरा मास्टर प्लान देखा और मास्टर प्लान में निर्धारित कार्यों की अलग-अलग चर्चा की।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि, रंगमहल के सामने 45 फीट रोड के निर्माण में ऐसी प्लानिंग करें कि, किसी का भी रोजगार प्रभावित नहीं हो। लीज पर ली गई दुकानों को हाट बाजार में स्थान दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी एरिया में आने वाले धार्मिक स्थलों को कोई भी क्षति नहीं पहुंचाई जाएगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT