टिड्डी दल के प्रकोप पर विभाग हुआ सतर्क
टिड्डी दल के प्रकोप पर विभाग हुआ सतर्क Social Media
मध्य प्रदेश

टिड्डी दल के प्रकोप पर विभाग हुआ सतर्क, नियंत्रण के प्रयास जारी

राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। कोरोना संकटकाल में राजस्थान से मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर टिड्डी दल के प्रकोप के बीच राज्य के किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग ने आज कहा कि टिड्डी दलों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है।

विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार सतना जिले के अमरपाटन विकासखंड के ग्राम दतुआ और बछरा में टिड्डी दल के रात्रि ठहराव स्थल पर पांच फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर लगभग 45 प्रतिशत नियंत्रण किया गया। मुरैना के कैलारस विकासखंड के ग्राम निरारा में चार ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंप के माध्यम से कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी दल पर नियंत्रण पाया गया।

रायसेन जिले के औबेदुल्लागंज विकासखंड के मंजूस ग्राम में भी छह ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंपों और एक फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी दलों के नियंत्रण की कार्यवाही की गई। 25 मई को सागर संभाग के छतरपुर जिले के ग्राम पनोटा और सलैया में एक टिड्डी दल के रात्रि ठहराव की सूचना प्राप्त हुई, जिसको तीन फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर रोकथाम की कार्यवाही की गई।

टिड्डी दल का प्रकोप अब विंध्य अंचल के सीधी और आसपास के जिलों में होने की सूचना के मद्देनजर भी विभाग सतर्क है और आवश्यक कार्रवाई कर रहा है।

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। सिर्फ शीर्षक में बदलाव किया गया है। अतः इस आर्टिकल अथवा समाचार में प्रकाशित हुए तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT