Ujjain Mahakal Sawari
Ujjain Mahakal Sawari RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Sawan Somwar Ujjain Mahakal Sawari: सावन के आखिरी सोमवार बाबा आठ रुपों में करेंगे नगर भ्रमण

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स :

बाबा की अंतिम और आठवीं शाही सवारी निकाली जाएगी।

इस दौरान बाबा महाकाल उज्जैन नगर भ्रमण पर निकलेंगे।

नागपंचमी के अवसर पर महाकालेश्वर के शिखर पर विराजमान भगवान नागचंद्रेश्वर।

Sawan Somwar Ujjain Mahakal Sawari: उज्जैन। सावन महीने के आखिरी सोमवार को विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में बाबा की अंतिम और आठवीं शाही सवारी निकाली जाएगी। इस दौरान बाबा महाकाल उज्जैन नगर भ्रमण पर निकलेंगे और भक्तों को अपने आठ मनमोहन स्वरूपों का दर्शन देंगे। बाबा महाकाल चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मनमहेश, गरुड़ पर शिवतांडव, नंदी पर उमामहेश, रथ पर होलकर, घटाटोप, जटाशंकर व श्री रूद्ररूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे।

सोमवार को निकलने वाली श्रावण मास की इस आखिरी सवारी के बाद 4 सितंबर को भादौ मास की पहली तथा 11 सितंबर को श्रावण-भादौ मास की शाही सवारी निकलेगी। सवारी में सबसे आगे महाकाल मंदिर का प्रतिनिधि रजत ध्वज रहेगा। पीछे पुलिस का अश्वरोही दल, पुलिस बैंड, सशस्त्र बल की टुकड़ी मार्च पास्ट करते चलेगी। इसके ठीक पीछे भस्म रमैया भक्त मंडल के सदस्य शिव प्रिय वाद्य झांझ व डमरू की मंगल ध्वनि करते चलेंगे। इसके बाद भगवान महाकाल की पालकी व अन्य मुखारविंद शामिल होंगे। परंपरागत नौ भजन मंडलियां भी सवारी का हिस्सा रहेगी।

बता दें इससे पहले सोमवार को नागपंचमी के अवसर पर भक्त दूर-दूर से महाकालेश्वर के शिखर पर विराजमान शिवलिंग रूप में भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। इसके बाद शाम को बाबा महाकाल की निकलने वाली सवार में भारी संख्या में भक्तों शामिल हुए। जिसे देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये।

यह भी पढ़ें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT