कलेक्टर अविनाश लवानिया
कलेक्टर अविनाश लवानिया Shahid Kamil
मध्य प्रदेश

भोपाल : 28 कंटेनमेंट जोन में किया गया स्केल डाउन – कलेक्टर अविनाश

Author : Shahid Kamil

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश की राजधानी भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भोपाल जिले में आज तक युक्तियुक्त करने के उपरांत 28 कंटेनमेंट जोन को भारत सरकार के नवीनतम निर्देश अनुसार स्केल डाउन किया गया है। स्केल डाउन में उक्त जोन में बेरिकेटिंग लगाकर आवागमन जो विशेष रूप से प्रतिबंधित किया गया था वह स्केल डाउन कर समाप्त किया गया है। परंतु उससे लगे हुए अन्य कंटेनमेंट जोन यथावत रहेंगे।

कंटेनमेंट जोन में मरीजों के फर्स्ट कान्ट्रेक्ट के साथ सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों के लिए इन कंटेन्मेंट जोन में सर्वे जारी रहेगा। सभी कंटेनमेंट जोन में ईपिक सेन्टर (मरीज का घर) से व्यवहारिक दूरी के क्षेत्र में सर्वे जारी रहेगा । कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग के साथ ही सर्वे और सेम्पलिंग की कार्यवाही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा गठित सर्विलांस टीम लगातार सक्रिय रहकर कार्य करेगी।

कंटेनमेंट एरिया के अंतर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों का होम कोरेंटाईन में रहना अनिवार्य होगा। कन्टेंमेंट एरिया को पेरीमीटर कन्ट्रोल किया जाना होगा जिसके अंतर्गत आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से लोगों का बाहर जाना प्रतिबंधित रहेगा, कन्टेनमेंट एरिया हेतु सी.एम.एच.ओ. द्वारा विशेष रेपिड रिस्पांस टीम/मेडिकल मोबाईल यूनिट का गठन किया जायेगा। उक्त क्षेत्र के एक्जिट पाईंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा सतत् स्क्रीनिंग की जायेगी। समस्त वार्ड वार फ्रंटलाईन कार्यकर्ता/एपीसेन्टर से प्रति टीम आस-पास के घरों का भ्रमण कर जानकारी लेते हुये निर्धारित प्रोफार्मा में रिपोर्ट आई.डी.एस.पी. नोडल आफिसर को अनिवार्यता उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

आरोग्य सेतु ऐप एवं सार्थक ऐप को शत-प्रतिशत प्रयोग सुनिश्चित किया जाएगा। समस्त COVID-19 संक्रमण के पॉजिटिव केस के परिजन, निकट संपर्क को होम कोरेंन्टाईन कराना अति आवश्यक है जिससे संक्रमण को समुदाय में फैलने से रोका जा सके। नगर निगम के जोनल अधिकारी द्वारा क्षेत्र का सेनेटाईजेशन किया जाना सुनिश्चित होगा। समस्त कार्यकर्ता पीपीई प्रोटोकोल का पालन करना सुनिश्चित करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT