सिंधिया का सपना हुआ साकार तो, विश्व धरोहर में शामिल होगा "चन्देरी"
सिंधिया का सपना हुआ साकार तो, विश्व धरोहर में शामिल होगा "चन्देरी" Deepika Pal - RE
मध्य प्रदेश

"चंदेरी" को विश्व धरोहर बनाने का सिंधिया का सपना होने जा रहा साकार

Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। प्रदेश में यूनेस्कों ने UNESCO विश्व विरासत हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध 'चंदेरी' का नाम "सृजनात्मक शहर" की श्रेणी में नामांकित किया है। जिसके लिए जल्द ही यूनेस्कों का एक दल 98 दिनों की यात्रा पर चंदेरी आएगा जिस दौरान शहर की प्राचीन कला और संस्कृति के बारे में जानकारी ली जाएंगी। इस खबर पर कांग्रेस महासचिव सिंधिया ने खुशी जाहिर करते हुए सपना साकार होने की बात कही।

17 सालों का सपना होगा साकार- महासचिव सिंधिया :

इस संबंध में कांग्रेस महासचिव सिंधिया ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीटर के माध्यम से ट्वीट किए, जिसमें कहा- "विश्व धरोहर की सूची में चंदेरी का नाम शामिल होना सिर्फ चंदेरी वासियों के लिए समस्त प्रदेश और देशवासियों के लिए एक उपलब्धि के जैसा है, मानों 17 सालों के सपना साकार होने जैसा हो।"

जिला प्रशासन ने पेश किया था नामांकन :

बता दें कि, इस शहर के नाम पर अशोकनगर जिला प्रशासन ने आवेदन दिया था, जिस पर नामांकन हुआ है। वहीं शहर का नाम विश्व विरासत की सूची में शामिल होगा तो वैश्विक पर्यटन के मानचित्र पर शहर का नाम उल्लेखित होकर आएगा।

मुख्यमंत्री कमलनाथ की पहल पर प्रस्तावित किया नाम :

हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की पहल पर मध्यप्रदेश के पर्यटन विभाग ने चंदेरी शहर का नाम यूनेस्कों की सूची में शामिल करने के लिए प्रस्तावित किया था, वहीं कांग्रेस महासचिव सिंधिया ने भी चंदेरी को लेकर विश्व मानचित्र में लाने के लिए पुरजोर प्रयास किए थे। जिसके लिए दिल्ली में स्थित यूनेस्कों के कार्यालय में एक प्रजेंटेशन चंदेरी नगर पालिका के सीएमओ केवी सिंह द्वारा पेश किया गया था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT