इज्तिमा का दूसरा दिन
इज्तिमा का दूसरा दिन Raj Express
मध्य प्रदेश

इज्तिमा का दूसरा दिन : दीन की मदद के बिना मोमिन का बेड़ा पार नहीं हो सकता

Shahid Kamil

भोपाल, मध्यप्रदेश। दीन की नुसरत यानि मदद के बिना मोमिन का बेड़ा पार नहीं होने वाला। खुद को इबादत में दावत में मशगूल रखोगे तो दूसरे फितनों से बचोगे। ये हिदायत आलमी तब्लीगी इज्तिमा के दूसरे दिन शनिवार को इस्लामिक विद्वान मौलाना साद ने मौजूद लोगों को खिताब करते हुए दी। उन्होंने मगरिब के बाद अपने बयान में फरमाया कि इज्तिमाई ताकत बहुत मायने रखती है, आज हम बिखर गए हैं। दावत का रास्ता ही हमें दुनिया और आखरत में कामयाबी दे सकता है। हमें साहबाओं जैसी हिदायतें मानना होगीं और हमारा ईमान वैसा ही पुख्ता करना होगा।

ईमान यकीन पर बात :

आलमी तब्लीगी इज्तिमा के दूसरे दिन की शुरुआत उत्तर प्रदेश से तशरीफ लाए मौलाना शौकत के बयान से हुई। उन्होंने फजिर की नमाज के बाद ईमान यकीन पर बात करते हुए उसकी अहमियत पर रोशनी डाली। मौलाना शौकत साहब ने मौजूद लोगों को खिताब करते हुए फरमाया कि हमें अपना ईमान को पुख्ता बनाना है, लेकिन ईमान कैसे मुकम्मल बनेगा ? जब तक हम अल्लाह के हुक्म पर नहीं चलते और कुरआन पाक में बताए रास्तों पर अमल नहीं करेंगे। तब तक हमारा ईमान पुख्ता और मजबूत नहीं हो सकेगा। जब हमारा ईमान पुख्ता होगा तब हमारी मांगी हुई हर दुआ भी अल्लाह कुबूल करेंगे। तभी अल्लाह की रहमतें और नियामतें भी हम पर नाजिल होंगी। मौलाना ने तकवा इख्तियार करने की बात भी कही, कि मुसलमानों को तकवा इख्तियार करना चाहिए, ताकि हमारे दिलों में गैरों के तरीकों को लेकर मोहब्बत न रहे। लाखों के मजमें को खिताब करते हुए शौकत साहब ने पूरे-पूरे दीन पर अमल करने को कहा।

3 लाख वर्गफिट का पंडाल पड़ा छोटा

इधर इज्तिमा में शिरकत करने के लिए आने वालों का सिलसिला लगातार जारी है। रात भर जमातें दूसरे शहरों से इज्तिमागाह पहुंचती रहीं, यह सिलसिला बदस्तूर जारी है। इज्तिमागाह पर मौजूद लोगों की तादाद का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि 3 लाख वर्गफ ट में लगा पंडाल भी छोटा पड़ गया।

इज्तिमागाह पर कोई भूखा न रहे :

इज्तिमागाह पर बने चार दर्जन से ज्यादा फूड जोन में सस्ते दामों पर खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। राजधानी के कई समाजों और संस्थाओं के अलावा कई शहरों के फूड स्टॉल यहां मौजूद हैं। फूड जोन संचालकों का कहना है कि वे स्टॉल महज खिदमत के लिए इस नीयत से संचालित कर रहे हैं कि इज्तिमा में आने वाला कोई भी व्यक्ति भूखे पेट न रहे। यहां नो प्रॉफिट के सूत्र पर भरपेट दाल चावल 40 रुपए में और वेज बिरियान के साथ जर्दा 50 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है। बाकी खाने के जोन भी इन्हीं दामों पर सब्जी रोटी आदि मुहैया करा रहे हैं। यहां पानी की बोतल 6 रुपए में और चाय 5 रुपए में उपलब्ध है।

दीन सीखने के साथ रखें सेहत का भी ख्याल :

आयुष विभाग द्वारा लगाए गए कैंप में यूनानी काढ़ा तैयार करने के लिए बड़ा कढ़ाव चूल्हे पर रखा गया है। अब तक करीब 7 हजार से ज्यादा जमातियों ने काढ़ा पिया है। व्यवस्था संभाल रहे डॉ. मोहम्मद आजम खान ने बताया कि कैंप से इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े के अलावा खमीरा और शरबत भी वितरित किया जा रहा है। दवाओं के लिए लोगों की लंबी कतारें सुबह से देर रात तक लग रही हैं।

गुमशुदा केंद्र कर रहा मदद :

इज्तिमागाह पर मौजूद बड़े मजमे में लोगों के सामान की गुमशुदगी के हालात भी बन रहे हैं। जिसको व्यवस्थित करने के लिए यहां 7 केंद्र स्थापित किए गए हैं। गुमशुदा सामान केंद्रों पर अब तक डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों का सामान पहुंचा है, जिनको तस्दीक के बाद इनके वास्तविक मालिकों को सौंप दिया गया। इन केंद्रों के व्यवस्थापक ने बताया कि इस व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए करीब 1500 वालेंटियर्स तैनात किए गए हैं, जो पूरे क्षेत्र में सतत निगरानी रख रहे हैं।

पुख्ता सुरक्षा शहर में :

राजधानी के मुख्य रेलवे स्टेशन भोपाल पर यातायात व्यवस्थाएं बेहद दुरुस्त हैं। जीआरपी और जिला पुलिस जवान यहां मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजनर तैनात रेलवे स्टेशन पर हर आने-जाने वाले यात्री पर नजर रख रख रहे हैं। आरपीएफ की टीम भी स्टेशन पर तैनात है। वहीं स्टेशन के बाहर लगे इस्तबाल शिविर में उपलब्ध वाहनों से लोगों को इज्त्मिागाह पर पहुंचाया जा रहा है। शिविर में मौजूद वॉलिटियर अनुमति प्राप्त वाहनों से जमातियों को इज्तिमा स्थल भेज रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT