पत्थर खदान से गायब है सुरक्षा
पत्थर खदान से गायब है सुरक्षा Raj Express
मध्य प्रदेश

Shahdol : पत्थर खदान से गायब है सुरक्षा, खनिज विभाग के जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

Author : राज एक्सप्रेस

शहडोल, मध्यप्रदेश। पत्थर खदान संचालक द्वारा प्रशासन के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं, बावजूद इसके प्रशासन ने पत्थर खदानों की ओर झांककर तक देखने की जहमत तक नहीं उठा पा रहे हैं। संभागीय मुख्यालय से सटे कंचरपुर क्षेत्र में राकेश स्टोन क्रशिंग इंडस्ट्री को खसरा नंबर 326/1क, 326/ 2 ख रकवा 1000 हेक्टेयर खदान 12 फरवरी 2016 से 11 फरवरी 2026 के लिए खनिज विभाग द्वारा पत्थर खदान के लिए लीज पर दी गई है, जहां शासन और प्रशासन के निर्धारित मापदंडों का लगातार उल्लंघन किया जा रहा है।

बंजर हो रही जमीन :

खदान संचालक को खनिज विभाग ने जिन नियम शर्तों के तहत के तहत पत्थर खदान दी गई है, उन नियमों को भी तिलांजलि दे दी गई है, प्रदेश सरकार की सख्त हिदायत के बावजूद खनिज अधिकारी केवल जांच की औपचारिकता मात्र की पूर्ति कर मामले को रफा-दफा कर दिया जाता है, पत्थर खदान की अत्यधिक गहराई होने की वजह से आस-पास सटे खेतों का पूरा पानी सूख रहा है, जिसके चलते आने वाले दिनों में किसानों को खेत बंजर भूमि की श्रेणी में आ जायेगा, वहीं भारतीय जनता पार्टी के जनप्रतिनिधि तथा मनोनित नेता भी सबकुछ जानते हुए चुप्पी साधे हुए है।

रात में होता है विस्फोट :

पत्थर खदान की रॉयल्टी को लेकर अगर खदान की जांच की जाये तो, अब तक जितनी रॉयल्टी रसीदें खदान संचालक को खनिज विभाग से जारी हुई हैं, उससे कई गुना 'यादा मात्रा में अग्रवाल स्टोन के्रशर के संचालक द्वारा खदान से पत्थर को निकालकर गिट्टी के रूप में बेचा जा चुका है, खबर है कि कथित खदान संचालक द्वारा रात में विस्फोटक का प्रयोग किया जा रहा है, साथ ही उक्त खदान में किसी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था भी नहीं की गई है, बावजूद इसके विभाग की जिम्मेदारी सम्हाल रहे, जिम्मेदार संभवत: आज तक उक्त खदान का निरीक्षण करने की जहमत नहीं उठाई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT