सीरो सर्वे इंदौर
सीरो सर्वे इंदौर Social Media
मध्य प्रदेश

सीरो सर्वे इंदौर : जागरुकता की कमी के कारण लोग नहीं दे रहे ब्लड सेंपल

Author : Mumtaz Khan

इंदौर, मध्य प्रदेश। मंगलवार सुबह जिला प्रशासन द्वारा रवीन्द्र नाट्य गृह में सीरम सर्वेक्षण हेतु सीरो सर्वे टीम को सर्वेक्षण सामग्री वितरित की गई। सामग्री लेकर 85 दलों के 170 कर्मचारी, जिसमें मुख्य रूप से नर्सेस शामिल है, रवाना हुई। यह सर्वे दल जिले में सात दिन तक 7 हजार परिवारों का सर्वे कर रिपोर्ट देगा। पूरा सर्वे पेपरलेस होगा। सर्वे टीम को राजस्व अधिकारी और कर्मचारी भी सहयोग करेंगे। इस संबंध में कलेक्टर मनीष सिंह ने सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और पटवारियों की ड्यूटी लगा दी है।

सीरो सर्वे के पहले दिन कई क्षेत्रों में टीम को सेंपल नहीं दिए। लोग समझ रहे हैं कि टीम कोरोना टेस्ट करने आए हैं और पाजिटिव आने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कर दिया जाएगा, जबकि सीरो सर्वे में तो ब्लड सेंपल लेकर एंटी बॉडी टेस्ट होगा कि संबंधिति व्यक्ति को पूर्व में कोरोना हुआ होगा, तो एंटी बाडी पॉजिटिव, नहीं हुआ हो तो निगेटिव, लेकिन इस संबंध में लोगों को जानकारी न होने के कारण लोग ब्लड सेंपल नहीं दे रहे हैं।

अपनी मर्जी से नहीं, पता देकर भेजा है टीम को :

पूरे इंदौर में 7 हजार सेंपल एकत्र कर करीब 15 दिन में रिपोर्ट दी जाएगी। इसके लिए 85 टीमें बनाई गई हैं और प्रत्येक वार्ड यानि 85 वार्ड में 7 दिन टीम सेंपल लेंगी। प्रतिदिन टीम को औसतन 10 से 12 सेंपल लेना है। पहले दिन 10 सेंपल के हिसाब से 850 सेंपल एकत्र होना था, लेकिन 324 सेंपल ही एकत्र हुए। मिली जानकारी के मुताबिक 5 वार्ड में तो लोगों ने सेंपल ही नहीं दिए। टीम को पहले से ही पते लिखकर दिए हैं कि, इन्हीं पतों से सेंपल लेना है। इस कारण टीम बिना सेंपल लिए लौट आई। खजराना के गोहर नगर में तो एक व्यक्ति ने इसलिए सेंपल देने से मना कर दिया कि उसने पूर्व में कोरोना के लिए टेस्ट दिया, उसकी रिपोर्ट में कुछ नहीं आया था। बड़ी मुश्किल से समझाया कि यह टेस्ट अलग है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT