शहडोल में13 हाइवा अवैध रेत जब्त
शहडोल में13 हाइवा अवैध रेत जब्त Afsar Khan
मध्य प्रदेश

शहडोल: अवैध भण्डारण, परिवहन पर प्रशासन का डंडा, 13 हाइवा रेत जब्त

Author : Afsar Khan

शहडोल, मध्यप्रदेश। ब्यौहारी-जयसिंहनगर तहसील में रेत का अवैध कारोबार किसी से छुपा नहीं है, कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह व पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र शुक्ला शुक्रवार को खनिज अधिकारी सुश्री फरहत जहां के साथ निरीक्षण पर निकले, इस दौरान रेत के अवैध भण्डारण के साथ ही अवैध परिवहन पर कार्यवाहियां की गई, खदानों का निरीक्षण करने के साथ अधिकारियों ने खनिज विभाग को निर्देश दिये कि ठेकेदार को नियमों के तहत खदानों का संचालन करना होगा, अन्यथा कार्यवाही होगी।

13 हाइवा अवैध भण्डारित रेत जब्त

जनपद पंचायत ब्यौहारी के क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्राम ग्राम बोड्डिहा में नदी के किनारे लगभग 13 हाइवा 200 घनमीटर बिना टेण्डर स्वीकृत एवं बिना अनुमति के वंशिका ट्रेडर्स द्वारा भण्डारित किए जाने पर उक्त रेत को जब्त कर भण्डारणकर्ता के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश खनिज अधिकारी को दिए। खबर है कि वैध ठेकेदार के आड़ में कुछ अवैध उत्खननकारी जो की पड़ोसी जिले उमरिया में कुछ दिनों पहले अवैध कारोबार में जुड़े थे, वह इन दिनों जिले में नये ठिकाने की तलाश करते हुए ठेकेदार को बदनाम करने के लिए अपनी आमद दे चुके हैं। सतना के चतुर्वेदी बंधुओं का नाम सामने आ रहा है।

छत्तीसगढ़ के मिली दो टीपी

शुक्रवार को अधिकारियों की टीम ने टेटका मोड़ के पास रेत से भरा हाइवा क्रमांक यू.पी. 93 टीए 7862 जिसमें आगे पीछे कहीं भी नंबर नहीं लिखा हुआ था। हाईवा छत्तीसगढ़ के कोटाडोल तहसील भरतपुर, जिला कोरिया से अलग-अलग दो परिवहन पास के माध्यम से जिला सतना जा रही थी। 12 घन मीटर तथा 3 घन मीटर कुल 15 घनमीटर रेत के कागजात मिले, किन्तु गाडी ओवर लोड पाई गई। जिला खनिज अधिकारी सुश्री फरहत जहां तथा खनिज निरीक्षक सुरेश कुमार कुलस्ते को निर्देशित किया कि उक्त वाहन जप्त कर वैधानिक कार्यवाही करें। हाईवा को ब्यौहारी पुलिस थाने की अभिरक्षा में सुपुर्द किया गया।

शर्तों के साथ करें खनन

भ्रमण के दौरान अधिकारियों ने ग्राम ग्राम बोड्डिहा में स्वीकृत 4.50 हेक्टेयर रेत खदान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि रेत खदान की सीमा का सीमांकन कराकर रेत खदान संबंधित ठेकेदार को सुपुर्द करें तथा उन्हें निर्देशित करें कि वे रेत खदान की सीमा के अंदर ही नियम एवं शर्तो का पालन करते हुए रेत खनन करें। ठेकेदार को उक्त निर्देश का पालन कराने कलेक्टर ने जिला खनिज अधिकारी को निर्देशित किया।

दो दिनों में कार्य हो पूरा

जनपद पंचायत गोहपारू के ग्राम भूरसी में चूँदी नदी के रेत खदान का निरीक्षण किया। ये रेत खदानें साढ़े 12 एकड़ की है। इसी तरह जयसिंह नगर जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम भटिगवां की साढ़े 12 एकड़ कि अखड़ार एव चूँदी नदी खदान का भी निरीक्षण किया। खनिज अधिकारी सुश्री फरहत जहां तथा खनिज निरीक्षक सुरेश कुमार कुलस्ते से रेत खदान में रेत की मात्रा तथा रेत की गुणवत्ता के बारे में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को जानकारी प्रदान की। कलेक्टर ने जिला खनिज अधिकारी सुश्री फरहत जहां को निर्देशित किया कि एक-दो दिन में कार्य कराना सुनिश्चित करें।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT