प्रशिक्षण की आड़ में करते थे धोखाधड़ी
प्रशिक्षण की आड़ में करते थे धोखाधड़ी Social Media
मध्य प्रदेश

प्रशिक्षण की आड़ में करते थे धोखाधड़ी, तीन ठगों पर प्रकरण दर्ज

Author : Shubham Tiwari

राज एक्सप्रेस। दिल्ली की जनसेवा शिक्षा संस्थान और उत्तरप्रदेश के लखनऊ के आलमबाग ब्रांच आफिस के नाम पर एनजीओ संचालित होने का दावा कर बीते कुछ दिनों से बुढ़ार थाना क्षेत्र के पंचवटी मोहल्ले में महिलाओं और युवतियों को प्रशिक्षण और सामग्री के नाम पर ठगी करने वाले तीन ठगों को पुलिस ने महिलाओं की शिकायत के बाद हिरासत में लिया था, दस्तावेज न प्रस्तुत करने पर संस्था के रवि सिंह, प्रभाकर सिंह, सोनू यादव जो कि मूलत: उत्तरप्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं, उनके खिलाफ सोमवार को धारा 419, 420, 34 के तहत मामला दर्ज कर पुलिस के द्वारा पूछताछ की जा रही है।

मास्टर माईंड अभी भी गिरफ्त से दूर

पुलिस के हत्थे अभी तो इस पूरे गोलमाल के प्यादे ही चढ़े हैं, मास्टर माईंड पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं, जिस ओर पुलिस अभी जांच कर रही है, अपने आप को संस्था का सीएमडी बताने वाली कल्पना पाण्डेय और निर्देशक संतोष मेहता अभी भी फरार है, जिसकी तलाश पुलिस के द्वारा की जा रही है, जो दस्तावेज और प्रधान कार्यालय का पता दर्शाया गया है, उस मामले में भी पुलिस अपनी जांच को आगे बढ़ा रही है, जल्द ही इस मामले में बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है।

सैकड़ों को महिलाओं को बनाया शिकार

एनजीओ की आड़ में बुढ़ार के पंचवटी मोहल्ले में एक मकान प्रशिक्षण के लिए किराये पर लेने के बाद खुद के रहने के लिए आदर्श कालोनी में एक मकान किराये पर लिया था, करीब 300 से 400 महिलाओं को अपनी ठगी का शिकार इस गिरोह के द्वारा बनाया गया है, पंजीयन के नाम से 300 से 400 रूपये की वसूली और मशीन देने के लिए 5 हजार से 10 हजार तक वसूल किये गये, सिलाई प्रशिक्षण के अलावा ब्यूटी पार्लर सहित अन्य प्रशिक्षण देने का भी दावा कथित नटवरलालों द्वारा किया जा रहा था।

राडार में मशीन सप्लायर

पुलिस की राडार में कथित नटवरलालों को मशीन सप्लाई करने वाले शहडोल के सी.पी. रेडियो नामक दुकान के संचालक भी हैं, जिसने लाखों रूपये की मशीनें इन्हें बेंची, नगदी में बिना बिल के लोकल मेड मशीन सप्लाई की गई। जिसका सेवा और वस्तुकर भी जमा नहीं कराया गया। कथित ठगबाजों के तार अनूपपुर जिले के चचाई से जुड़े हुए हैं, बुढ़ार के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र, ओपीएम, अमलाई, धनपुरी, चीप हाऊस, जयसिंहनगर, राजेन्द्रग्राम, अनूपपुर सहित अन्य हिस्सों में ठगबाजों ने अपना नेटवर्क महिलाओं और युवतियों के माध्यम से बना रखा था। पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद जल्द ही इस मामले का खुलासा होगा। करीब 20 से 40 लाख रूपये पूरे इलाकों में महिलाओं से वसूलकर घटिया सामग्री बांटने के बाद राशि का बंदरबांट किया गया।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT