कोयलांचल में सूदखोर का आतंक
कोयलांचल में सूदखोर का आतंक Raj Express
मध्य प्रदेश

शहडोल : कोयलांचल में सूदखोर का आतंक

Author : Santosh Tandon

शहडोल, मध्य प्रदेश। जिले भर में लंबे अरसे से सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से उनके हौंसले बुलंद हैं। ये सूदखोर मेहनतकश मजदूरों की मेहनत की कमाई पलक झपकते ही लेकर निकल जाते हैं। इसके बाद मजदूर और उसके परिजनों को पूरे महीने भर तंगी के बीच गुजर बसर करना पड़ता है।

एक ओर प्रदेश के मुखिया सहित कप्तान ने सूदखोरों का आतंक खत्म करने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है। दूसरी ओर जिले में सूदखोरों का आतंक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सूदखोर लगातार नए-नए तरीकों से अपने कर्जदारों को परेशान करने में लगे हैं। शिकायतों के बावजूद सूदखोरों पर कार्यवाही न होने से उनके हौसले बुलंद हो चुके हैं, जहां गरीब परिवार छोटे-बड़े काम के लिए अथवा बीमारी के लिए बिना कुछ सोचे समझे सूदखोरों से रकम ले लेते हैं, उसके बाद यह बुरी तरह इनके जाल में फंस जाते हैं।

लिखा-पढ़ी में दिया कर्जा :

जिले के बुढ़ार थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम धनपुरी वार्ड नंबर 1 अमरकंटक रोड निवासी रोहित ने बुढ़ार थाना में शिकायत दी है, पीड़ित ने आरोप लगाया है कि गुड्डू सयानी उर्फ जाबिर अली निवासी नरगड़ा मोहल्ला द्वारा पीड़ित के घर जाने सहित जान से मारने की धमकी दे रहा है। पीड़ित ने थाना प्रभारी को बताया कि लगभग 2 वर्ष पहले नोमान व जाबिर मेरे घर में नल कनेक्शन कराने के लिए मां से नकली स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर कराए थे और बोले थे कि नल कनेक्शन में स्टांप जमा करना पड़ता है। तथाकथित लोग किसी स्टांप का हवाला देकर मृत मां के इलाज के लिए रूपये ऋण लेने की लिखा-पढ़ी बता रहे है और अब ब्याज सहित वसूली के लिए दबाव बना रहे हैं, जिससे पूरा परिवार परेशान है।

पीड़ित का बनाया वीडियो :

पीड़ित ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व मेरी मां बीमार हो गई, और इलाज के लिए रूपये उधार लेने के लिए नोमान से पीड़ित के पिता ने बात की, तब नोमान द्वारा कहा गया कि तुम पैसा लौटाओगे कैसे तुम्हारी क्या कमाई है। तब पीड़ित के पिता द्वारा कहा गया कि मेरी खेती है, उसी से लौटा दूंगा, तब नोमान ने कहा कि रूपया जितना चाहिए ले लो, लेकिन पैसा जितना लोगे उसका तीन गुना 'यादा लेने का सबूत मैं अपने पास वीडियों के रूप में बनाकर रखूंगा, ताकि पैसा वसूलते समय तुम्हारी जमीन ले सकें।

रकम व जमीन के लिए वीडियो :

पीड़ित ने थाना प्रभारी को दी गई शिकायत में बताया कि मेरे पिता द्वारा कहा गया कि जमीन वाली बात केवल अपने पैसे की सुरक्षा के लिए वीडियो में बोलना पड़ेगा और जितना पैसा हम बोलेंगे उतना ही तुमको बोलना पड़ेगा, इस तरह से नोमान मेरे पिता के साथ मजबूरी का फायदा उठाते हुए अधिक रकम व जमीन लेने वाली वीडियों पर मजबूर करते थे।

हर माह कर रहा वसूली :

पीड़ित ने बताया कि नोमान को पिता व मैने अभी तक 4 लाख 80 हजार तथा 1 लाख 65 हजार का चेक नोमान प्राप्त किए तथा हर बार पिता द्वारा पैसा लिए जाने पर नोमान अपने मन मुताबिक बात बुलवाकर वीडियो बना लेता था, नोमान से अभी तक पीड़ित और उसके पिता को 4 लाख 80 हजार रूपये उधार दी जा चुकी है, जिसका प्रतिमाह ब्याज के हिसाब से 9600 रूपये लॉक डाउन के दौरान नहीं दिया गया है।

जान से मारने की धमकी :

नोमान व जाविर तीन दिन पहले पीड़ित के घर लाल रंग के चार पहिया वाहन से कुछ दबंग लोगों के साथ और गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी, साथ ही कहा कि पूरा पैसा वापस करो या शिफा टीवीएस के बगल वाली धनपुरी की जमीन हमारे नाम रजिस्ट्री करा दो नहीं तो घर सहित तुम सबको जलाकर खत्म कर देंगे। पीड़ित ने पक्ष ने नोमान से अपनी जान की रक्षा सहित कथित लोगों पर कार्यवाही की मांग की।

ऋणियों का संरक्षण अधिनियम :

साहूकारी या कर्जा एक्ट की धारा 4 में कर्ज की वसूली के लिए प्रताड़ित करने वालों के लिए सजा का प्रावधान किया गया है। कर्ज वापसी के लिए प्रताड़ित करने वालों के लिए इस एक्ट में तीन माह या पांच सौ रुपए जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान है। कर्जा एक्ट की धारा 4 में उत्पीडऩ के लिए है दंड का प्रावधान, मप्र ऋणियों का संरक्षण अधिनियम 1937 यही नियम है , अधिनियम की धारा 3 उत्पीडऩ को परिभाषित करती है, जिसके अनुसार इसकी उपधारा ख में स्पष्ट है कि ऐसा व्यक्ति जिसने कर्ज लिया है, उसका पीछा करना, उसके स्वामित्व की संपत्ति में हस्तक्षेप करना या उसे उससे वंचित करना या बाधित करना अपराध की श्रेणी में आता है। उपधारा ग में यह भी लिखा है कि घर या अन्य स्थान पर उसका पीछा करना कर्ज लेने वाले व्यक्ति को उत्पीड़ित करने वाला माना जाएगा।

इनका कहना है :

पूरे मामले में थाना प्रभारी से बात कर लीजिए, वह ही इस मामले में अपडेट दे पायेंगे।
सुश्री सोनाली गुप्ता, डीएसपी महिला सेल, शहडोल

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT