सांकेतिक चित्र।
सांकेतिक चित्र।  Neelesh Singh Thakur – RE
मध्य प्रदेश

SHAJAPUR: MP CM हेल्पलाइन शिकायत में सब्जी विक्रेता ने मांगी सल्फास!

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • सीएम हेल्पलाइन में आत्महत्या करने कहा!

  • लॉकडाउन के कारण ऑपरेटर से मांगा सल्फास!

  • दमोह में लॉकडाउन न लगाने पर उठाए सवाल

राज एक्सप्रेस। शाजापुर जिले के एक रहवासी का एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इस ऑडियो में कथित रूप से सीएम हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर शिकायत करने वाले ने आत्महत्या करने की बात कही है। उसने ऑपरेटर से न केवल सल्फास मांग लिया बल्कि उसके द्वारा आत्मघाती कदम उठाए जाने की स्थिति में मुख्यमंत्री, कलेक्टर और ऑपरेटर को जिम्मेदार ठहराए जाने की बात भी कही।

लॉकडाउन बताई वजह -

वायरल ऑडियो में शाजापुर जिला मुख्यालय के समीप मूली खेड़ा गांव निवासी ठेले पर फेरी लगाकर सब्जी बेचने वाले प्रभु लाल मंडोर ने सीएम हेल्पलाइन पर फोन कर लॉकडाउन पर सवाल खड़े किए हैं। अधिक पढ़ने के लिए शीर्षक को स्पर्श/क्लिक करें – Lockdown: मार्केट बंद, मार्केटिंग जारी!

सीएम और कलेक्टर जिम्मेदार –

सब्जी विक्रेता प्रभु लाल ने फोन लगाकर न केवल सीएम हेल्पलाइन नंबर सर्विस ऑपरेटर से सल्फास मांग ली बल्कि अपनी जीवन लीला समाप्त करने की तक मंशा जताई। उसके द्वारा आत्मघाती कदम उठाए जाने की स्थिति में उसने मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान और शाजापुर कलेक्टर दिनेश जैन को इसका जिम्मेदार ठहराने की बात कही है। अधिक पढ़ने के लिए शीर्षक को स्पर्श/क्लिक करें – वैक्सीन की कोई गारंटी नहीं : TAG

सीएम हेल्पलाइन नंबर सर्विस पर शिकायत के दौरान नाखुश नजर आ रहे शिकायतकर्ता ने ऑपरेटर को जमकर खरी-खोटी भी सुनाई।

दमोह उप-चुनाव पर सवाल –

सर्विस ऑपरेटर द्वारा पूरे प्रदेश में लॉकडाउन होने की विवशता जाहिर करने के बाद शिकायतकर्ता प्रभु लाल ने दमोह में लॉक डाउन न होने का हवाला दिया और उप-चुनाव के कारण वहां नियमों में शिथिलता पर सवाल खड़े कर दिये।

पांच दिन का समय –

ऑपरेटर से चर्चारत शिकायतकर्ता ने उसकी शिकायत सीएम, कलेक्टर तक पहुंचाने और समस्या के समाधान के लिए पांच दिन का समय दिया है। शिकायत का निवारण न होने पर प्रभु लाल ने आत्मघाती कदम उठाने की बात कही है। इस कदम के लिए उसने मुखिया शिवराज सिंह चौहान और कलेक्टर के साथ ही ऑपरेटर को जिम्मेदार ठहराया है।

वजह यह है –

दरअसल वायरल ऑडियो (जिसकी पुष्टि होना बाकी है) में प्रभु लाल ने चर्चा के दौरान बताया कि लॉकडाउन के कारण उसका फेरी लगाकर सब्जी बेचने का धंधा चौपट हो गया है। कमाई के साधन बंद होने से घर की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो गई है और उसके घर में खाने तक के लाले पड़ गए हैं।

कहीं लॉकडाउन होने, कहीं न होने, साथ ही राजनीतिक मकसद से देश के कई स्थानों पर लॉकडाउन में ढील जैसी स्थिति से नाराज सब्जी विक्रेता प्रभु लाल ने परेशानी का समाधान पांच दिन में न होने की स्थिति में आत्मघाती कदम उठाने की बात सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत के दौरान कही है।

थाना पुलिस को नहीं पता –

इस बारे में कोतवाली से लेकर लाल घाटी थाना तक में कोई जानकारी नहीं है। यह अलग बात है कि यह ऑडियो लोकल मीडिया नेटवर्क पर वायरल हो रहा है। सब्जी विक्रेता का कहना है कि इसके पहले लागू किए गए लॉकडाउन से ही उसकी जिंदगी तबाह हो गई थी अब दूसरी बार लागू लॉकडाउन से उसका परिवार भूखे मरने को मजबूर है।

कस्टमर केयर की सहमति! -

प्रभु लाल मंडोर ने सीएम हेल्पलाइन कस्टमर केयर को जब लॉकडाउन के सिलसिले में दमोह जैसे विरले मामले पर खरी-खोटी सुनाई तो ऑपरेटर भी एक तरह से सरकार की गलती कबूलती सुनाई दी। प्रभु लाल मंडोर ने सीएम हेल्पलाइन की प्रक्रिया पर भी सवाल पूछे।

प्रभु लाल ने शाजापुर जिले के शुजालपुर में एक सब्जी वाले के द्वारा उठाए गए आत्मघाती कदम का हवाला देकर अपनी जीवन लीला समाप्त करने की बात फोन पर शिकायत में कही है।

नहीं लिखी गई शिकायत –

लॉकडाउन को कारण बता आर्थिक तंगी की व्यथा बताने वाले प्रभु लाल की शिकायत का जो ऑडियो वायरल हुआ है उसके मुताबिक प्रभु लाल की शिकायत सीएम हेल्पलाइन में नहीं लिखी गई। साथ ही संबंधित थाना पुलिस को भी इस ऑडियो के बारे में कोई सूचना नहीं है। मीडिया के बीच जरूर यह ऑडियो चर्चा का केंद्र है।

हालांकि यह भी ध्यान देने योग्य है कि दैनिक जरूरत की वस्तुओं के क्रय-विक्रय पर जिला प्रशासन ने ढील भी दी है जिसमें फेरी लगाकर सब्जी बेचने वालों को भी नियमानुसार सब्जी विक्रय की छूट शामिल है।

डिस्क्लेमर आर्टिकल प्रचलित मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT