साफ सफाई नहीं होने से मोहन बड़ोदिया में भी फैल सकता डेंगू
साफ सफाई नहीं होने से मोहन बड़ोदिया में भी फैल सकता डेंगू सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Shajapur : साफ सफाई नहीं होने से मोहन बड़ोदिया में भी फैल सकता डेंगू

Devendra Bisani

मोहन बड़ोदिया, मध्यप्रदेश। मोहन बड़ोदिया में इन दिनों डेंगू पैर पसार सकता है उसका कारण ग्राम पंचायत की उदासीनता देखने को मिल रही है ग्रामवासियों को इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। प्रसाशन की लापवाही के कारण यह बीमारी विकराल रूप धारण कर सकती है। फूलचंद्र चौराहा पर जो कि गांव के बीचों बीच है सभी ग्रामीणजन एवं जनप्रतिनिधि यही से गुजरते यहां गंदगी का अंबार लगा हुआ है नालियों की साफ सफाई भी नहीं हो रही है जिससे गंदा पानी एक जगह जमा है कई मोहल्लों में तो गंदगी का आलम यह है कि वहां जानवरो ने अपना डेरा डाल रखा है। गांव के चारो ओर कीचड़ एवं गंदगी इतनी बढ़ गई है कि लगातार मलेरिया एवं डेंगू के मच्छर पनप सकते हैं। जिससे मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही हैं। आगर समय रहते इस और ध्यान नहीं दिया गया तो इसका बहुत बड़ा खामियाजा ग्रामवासियों को उठाना पड़ सकता हैं। गांव में नल जल योजना के चलते पाईप लाईन बिछाई गई थी जिसके कारण जगह जगह सड़कों को खोदा गया था। जिस पर आज तक सीमेंट कांक्रीट या मरम्मत का कार्य नहीं किया गया है जिसके कारण गांव में बरसात में कीचड़ ही कीचड़ हो जाता है। मेन रोड पर श्रीजी प्रेस के यहां पाईप का मुंह बंद होने से बारिश का पानी सड़क के ऊपर से बहकर निकल रहा है जिससे सड़क पर निकलने में परेशानी हो रही है।

कई जगह जल भराव से पनप रहे मच्छर :

ग्राम पंचायत में इन दिनों जगह जगह जल भराव ओर गड्डे में मच्छर पनप रहे हैं नालियों कि साफ सफाई नहीं होने से उनमें गंदा पानी जमा हो रहा हैं नालियों की सफाई नहीं होने से नालियां पूरी तरह कचरे से भरी हैं बारिश में थोड़ा बहुत भी पानी गिरता है तो नालियों का पानी सड़क पर बहने लग जाता है जिसके चलते ग्रामवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण ग्रामवासियों में मलेरिया एवं डेंगू की चपेट में आ गए समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया तो आने वाले समय में मरीजों की संख्या काफी बढ़ सकती है।

आम लोगों में जागरुकता का अभाव :

वर्षा काल में लोगों के घरों ओर आस-पास के क्षैत्रों में गंदा पानी जमा होता रहता है और रही सही कसर लोग उसमे कचरा डाल देते हैं ग्रामवासियों की लापरवाही के कारण गांव में हालात बने हुए गांव के बुद्धिजीवी लोगो ने मौन धारण कर लिया है वह ग्राम पंचायत के खिलाफ बयान बाजी से बचते हैं। जनप्रतिनिधियों में से कोई आवाज उठ के नहीं आती है गांव में नेताओं की भरमार है फिर भी जनहित की बात कही से भी नहीं उठ कर आती हैं सिर्फ नेताओं को चुनाव जनहित के मुद्दे याद आते हैं फिर पांच साल बाद नेता जनता के बीच में आते जब तक जो वर्तमान में जनप्रतिनिधि होता है वह अपनी मनमानी करता है क्योंकि विपक्ष में बैठे लोग आवाज उठाना नहीं चाहते जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है।

गंदगी से रहवासी परेशान सचिव को सौंपा ज्ञापन :

ग्राम पंचायत मोहन बड़ोदिया में शिवाजी कॉलोनी बस स्टैंड स्थित वार्ड 16 के रहवासियों ने गंदगी से परेशान होकर ग्राम पंचायत पहुंच कर ग्राम पंचायत सचिव कैलाशचंद्र इटावदिया को नालियों एवम सड़क पर फैली गंदगी की सफाई को लेकर ज्ञापन दिया। कॉलोनी निवासियों का कहना है कि मुख्य मार्गों पर कचरे का अंबार लगा हुआ है और नालियों का गंदा पानी ओवर फ्लो होकर सड़कों पर फैल रहा है परंतु ग्राम पंचायत का इस ओर कोई ध्यान नहीं है जब रहवासी ग्राम पंचायत पहुंचे तो सचिव का कहना है की ग्राम पंचायत के पास फंड नहीं है रहवासियों ने ज्ञापन देकर चेताया की गंदगी से डेंगू बीमारी फैलने का भी डर है अतः जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान करवाकर साफ सफाई करवाएं अन्यथा रहवासी इसकी शिकायत आगे करेंगे। ओर फिर भी गांव में साफ सफाई नहीं की गई तो जन आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन देते समय वार्ड 16 पंच परमानंद विश्वकर्मा पुनीत श्रीवास्तव संतोष सोनी सागर श्रीवास्तव महेश वर्मा गौरव सोलंकी आदि ग्रामीण जन मौजूद थे।

इनका कहना है :

गांव में काफी दिनों से साफ सफाई नहीं हो रही मेरे द्वारा शांति समिति की बैठक में यह मुद्दा उठाया गया था फिर भी शासन प्रशासन ने साफ सफाई की ओर ध्यान नहीं दिया। गांव में गंदगी के कारण मलेरिया एवं डेंगू तेजी के साथ फैल सकता है।
गिरिराज सोनी, निवासी मेन मार्केट, मोहन बड़ोदिया, समाज सेवी
ग्राम पंचायत की उदासीनता के कारण गांव में गंदगी फैली हुई जिससे बीमारी फैलने का डर है अगर जल्द ही साफ सफाई नहीं की गई तो मजबूरी में हमें जन आंदोलन करना पड़ेगा।
संजय शर्मा, निवासी शिवाजी कालोनी, मोहन बड़ोदिया, समाजसेवी
पंचायत के पास फंड नहीं होने के करण गांव में साफ सफाई नहीं हो पा रही है जिसके कारण इतनी गंदगी फैली है शिवाजी कालोनी के रहवासियों द्वारा सफाई के लिए ज्ञापन दिया गया है।
कैलाशचंद्र इटावदिया, सचिव ग्राम पंचायत, मोहन बड़ोदिया

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT