केन्द्रीय राहत दल ने श्योपुर शहर में बाढ़ से हुई क्षति का लिया आंकलन
केन्द्रीय राहत दल ने श्योपुर शहर में बाढ़ से हुई क्षति का लिया आंकलन राज एक्सप्रेस, संवाददाता
मध्य प्रदेश

केन्द्रीय राहत दल ने श्योपुर शहर में बाढ़ से हुई क्षति का लिया आंकलन

Author : राज एक्सप्रेस

श्योपुर, मध्यप्रदेश। केन्द्रीय राहत दल द्वारा जिले के भ्रमण के दौरान दूसरे दिन नगरीय क्षेत्र श्योपुर के वार्डो का जायजा लिया। साथ ही हुई क्षति और नुकसान के बारे में प्रशासनिक एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने केन्द्रीय राहत दल को शहर भ्रमण के दौरान अवगत कराया कि अतिवर्षा के कारण सीप नदी में आई बाढ़ से श्योपुर शहर का अधिकांश हिस्सा पानी में एक मंजिल तक डूब गया था। बंजारा डैम पर बने पुल पर पानी उपर से निकल गया था। श्योपुर शहर की कई बस्तियां जलमग्न हो गई थी। श्योपुर क्षेत्र में आई बाढ़ से निपटने के लिए राज्य शासन द्वारा आवश्यक कदम उठाये गये। जिसके अंतर्गत आयुक्त नगरीय प्रशासन निकुज श्रीवास्तव को श्योपुर में ही कैम्प करने के लिए भेजा गया। उनकी निगरानी में श्योपुर शहर की साफ-सफाई कराई गई। साथ ही नगर निगम ग्वालियर, मुरैना, इन्दौर, भोपाल द्वारा खाद्यान, मशीनें तथा सफाईकर्मी भेजे गये। इसी प्रकार जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और जिला प्रशासन अमले द्वारा निरंतर प्रयास करते हुए श्योपुर शहर को बाढ़ से उपर लाने के प्रयास किये। इस दौरान अतिवृष्टि से जिले में आई बाढ़ के फोटोग्राफ और समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों के फोटो प्रजेटेंशन के माध्यम से दिखाये गये।

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक शहर भ्रमण के दौरान

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय राहत दल द्वारा जिले के भ्रमण के दौरान प्रथम दिन जिले की वीरपुर तहसील के ग्राम श्यामपुर, ओछापुरा का भ्रमण कर बाढ़ से हुई क्षति का जायजा लिया। इसी प्रकार श्योपुर तहसील के ग्राम ढोढर से श्योपुर तक चंबल कैनाल के क्षेत्र में फसलों का अवलोकन किया। साथ ही कोटरा गांव में विजीट कर बाढ़ से प्रभावित क्षति का आंकलन किया। इसी प्रकार श्योपुर तहसील के ग्राम सोईकलां, शंक्कर, मेवाडा, बेहरावदा, सरोदा और मानपुर के क्षेत्र में हुई क्षति का जायजा लिया। साथ ही नुकसान के बारें में प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की। इस दल में डिपार्टमेन्ट ऑफ एग्रीकल्चर कॉर्पोरेशन एण्ड किसान कल्याण के संचालक डॉ. एके तिवारी, मिनिस्ट्री ऑफ वाटर रिर्सोसेस अधीक्षण यंत्री मनोज तिवारी और मिनिस्ट्री ऑफ रूलर डिपार्टमेन्ट के आरके श्रीवास्तव, अपर आयुक्त चंबल संभाग अशोक कुमार चौहान, संयुक्त आयुक्त राजेन्द्र सिंह शामिल थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT