नागरिकों पर छाया स्वच्छ भारत अभियान का नशा
नागरिकों पर छाया स्वच्छ भारत अभियान का नशा Abhay Kocheta
मध्य प्रदेश

शिवपुरी: नागरिकों पर छाया स्वच्छ भारत अभियान का नशा लेकिन शहर की स्थिति बेहाल

Author : Abhay Kocheta

राज एक्सप्रेसः मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में तेज बारिश के पानी से इन दिनों शहर की सड़कों पर गड्डे और कीचड़ की भरमार से हालात बेहाल हो गए है, जिसमें झांसी तिराहा से ग्वालियर बायपास तक मुख्य सड़क और वार्डो की स्थिति बेहद खराब है। वहीं सड़को पर कई जगह कूड़े का अंबार पसरा पड़ा है,लेकिन इस स्थिति पर प्रशासन ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की।

स्वच्छ भारत अभियान बन चुका है हर नागरिक की पसंदः

जहां एक ओर स्वच्छ भारत अभियान हर नागरिक की पसंद बन चुका है और बड़े नगरों, शहरों के अलावा कस्बो व ग्रामीण अंचल में भी इसका प्रभाव दिखाने लगा,लेकिन फिलहाल शहर की सड़को के हाल खराब होने से स्थिति उलट है।

गड्डों से पटे पड़े है मुख्य मार्ग व चौराहे:

शहर के झांसी तिराहा से ग्वालियर बायपास मुख्य मार्ग और चौराहों पर बारिश के पानी से गड्डे सराबोर है, जिससे राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन सड़कों से आम लोगों के अलावा जनप्रतिनिधि व प्रशासकीय अधिकारियों की गाड़ियां भी गुजरती है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जाता।

शहर की स्थिति हुई बेहाल

कई वार्डो की स्थिति बेहाल, पैदल निकलना भी मुश्किल

शिवपुरी नगर में व्याप्त गन्दगी, सड़कों के गड्डे व कीचड़ के अलावा यहां के कई वार्डो में गलियों की इतनी बेहाल स्थिति है कि यहां से पैदल निकलना भी मुश्किल होता है। इसी प्रकार नगर के अन्य वार्ड न्यू दर्पण कॉलोनी, इन्द्रप्रस्थ नगर, विजयपुरम, आनंदनगर, देवपुरम आदि में भी सड़कों पर कीचड़, गड्डे व गन्दगी का अम्बार लगा हुआ है।

इस संबंध में कर चुके हैं शिकायतः

वार्डवासियों में सतीश पंसारी, भगवत ओझा, विकास राठौर, सुरेश ओझा, उमेश इत्यादि ने बताया कि इस संबंध में कई बार वार्ड पार्षद एवं नगर प्रशासन से सुधार हेतु निवेदन किया जा चुका है। परन्तु कोई सुनवाई न होकर प्रशासन मौन बना हुआ है।इन्हीं सब कारणों के चलते हमारे वार्ड में कभी भी कोई महामारी अथवा बीमारी फैल सकती है। जिसका खामियाजा हम वार्डवासियों को भुगतना पडे़गा।

नगर में फिर से हुई सुअरों की भरमारः

शहर में व्याप्त गन्दगी व अव्यवस्था के कारण फिर से सुअरों की अधिकता दिखाई पड़ने लगी है। पूर्व में क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों से नगर प्रशासन के तत्वाधान में सुअर मुक्त शिवपुरी का अभियान चलाते हुये बाहर से शूटरों को बुलाकर शिवपुरी सुअरों का खात्मा करने का प्रयास किया गया था परन्तु वर्तमान हालातों में प्रशासन द्वारा शहर में व्याप्त गन्दगी व व्यवस्था की ओर ध्यान न देने से फिर से शहर सुअरों की अधिकता नजर आने लगी है। चौराहों पर रखे कचडे़दान नहीं होते खाली जिनकी गंदगी से बीमारियाँ फैलने की आशंका रहती है।

नवदुर्गा महोत्सव को लेकर किया आवेदनः

नवदुर्गा महोत्सव को लेकर आमजन की इस समस्या के मद्देनजर वसुंधरा कुटुंबकम शिक्षा प्रसार एवं जन कल्याण समिति द्वारा जिलाधीश शिवपुरी को आवेदन दिया।

समिति द्वारा की गई मांग पर जिलाधीश श्रीमती पी अनुग्रह ने नगर प्रशासन द्वारा इस वर्ष महोत्सव आरंभ होने से पहले सभी सुधार कार्य कर लिए जाने का आश्वासन दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT