खेलों पर मेहरबान शिवराज सरकार
खेलों पर मेहरबान शिवराज सरकार Raj Express
मध्य प्रदेश

खेलों पर मेहरबान शिवराज सरकार : खेल गतिविधियां बढ़ाने प्रदेश में कई जगह बनेंगे स्टेडियम

Balendra Pandey

भोपाल, मध्यप्रदेश। खेलों में मध्य प्रदेश के खिलाड़ी देश के साथ विश्व भर में नाम रोशन करें, इसके लिए शिवराज सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। हाल ही में पेश प्रदेश के बजट में सरकार ने खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने कई शहरोंं और तहसीलों में स्टेडियम बनाने के लिए राशि आवंटित की है। इतना ही नहीं तहसील स्तर पर खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं मिल सके इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके पीछे सरकार की मंशा छोटे शहरों में छिपी प्रतिभाओं को तरसना और उन्हें आगे बढ़ाना है। सरकार का लक्ष्य खिलाड़ियों को पूर्ण संसाधन उपलब्ध कराना है, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का कौशल दिखा सकें।

बजट में सरकार ने खेलो इंडिया योजना के तहत भोपाल के नाथू बरखेड़ा में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण एवं उपकरण क्रय के लिए कुल 176.59 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया है। यह स्टेडियम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की मंशा के अनुरूप तैयार किया जाएगा। जहां खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जााएंगी। इसके अलावा भी प्रदेश के अन्य शहरों में भी स्पोर्टस कॉम्पलेक्स निर्माण होगा। इसके लिए हाल ही में पेश बजट में खेल विभाग के अंतर्गत बकायदा राशि मंजूर की जा चुकी है। सभी स्टेडियम के निर्माण के लिए अनुमानित लागत एक करोड़ रुपए से अधिक होगी। इसके तहत इंदौर व ग्वालियर में स्पोटर्स कॉम्पलेक्स का निर्माण होगा। कटनी मुड़वारा में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। वहीं नरसिंहपुर में वॉलीबाल, बैडमिंटन एवं अन्य खेलों के लिए इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। वहीं हरदा के कमल पटेल, कृषि मंत्री मप्र शासन के विशेष प्रयास से टिमरनी नगर परिषद क्षेत्र में इंडोर स्टेडियम बनेगा, जबकि हरदा नगर में इनडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। होशंगाबाद इटारसी में सरकार एस्टोटर्फ और रायसेन की तहसील गैरतगंज में स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। विदिशा जिले को भी बजट में खेल गतिविधियां बढ़ाने के लिए दो स्टेडियम की सौगात मिली है। विदिशा के गंजबासौदा में राजौदा रोड और ब्लॉक मुख्यालय नटेरन में खेल स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। इसके सथ सागर के मकरोनिया, निवाड़ी के तरीचरकलां, छतरपुर के बक्स्वाहा में स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

रीवा के गुढ़ को मिली स्टेडियम की सौगात :

रीवा जिले के गुढ़ तहसील और माड़ा में सरकार ने स्टेडियम की सौगात दी है। स्टेडियम निर्माण के लिए प्रेदश सरकार ने बजट में खेल विभाग के अंतर्गत एक करोड़ रुपए से अधिक की अनुमानित राशि स्वीकृत की है। गौरतलब है कि गुढ़ भाजपा विधायक नागेन्द्र सिंह क्षेत्र में खेलों को प्रोत्साहन देने और क्षेत्रीय खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराने लंबे समय से प्रयासरत थे। उमरिया के करकेली नगर व नरवार नगर मेंं स्टेडियम का निर्माण होगा, वहीं सीहोर नगर में टाउन हाल के पीछे स्टेडियम बनेगा, जबकि मंदसौर, पन्ना व नीमच में स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT