शिवराज ने स्मार्ट उद्यान में किया पौधारोपण
शिवराज ने स्मार्ट उद्यान में किया पौधारोपण Social Media
मध्य प्रदेश

One Plant A Day : शिवराज ने आज स्मार्ट उद्यान में नीम और सप्तपर्णी का पौधा रोपा

News Agency, राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में आज नीम और सप्तपर्णी का पौधा रोपा। पौध-रोपण में भोपाल के अशोका गार्डन की सम्राट कॉलोनी समिति के राम शंकर, अजीज मोहम्मद खान और अजीम खान भी शामिल हुए। इनके द्वारा अशोका गार्डन सहित पूरे भोपाल में 5 हज़ार पौधे लगाए गए हैं। पार्कों और अस्पताल कैंपस में इनके द्वारा विशेष रूप से पौध-रोपण किया गया है। तीनों व्यक्तियों को स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए अनेक बार पुरस्कृत भी किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्राट कॉलोनी समिति के सदस्यों का पौध-रोपण स्थल पर स्वागत और अभिनंदन किया। समिति सदस्यों ने पर्यावरण, स्वच्छता और बच्चों की शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। श्री अजीम खान ने कहा कि "हमारी समिति पौधा-रोपण कार्य महान- वृक्ष हैं सन्तान समान" के संदेश के साथ विभिन्न कॉलोनी, पार्क और अस्पताल परिसरों में पौध- रोपण कर रही है। मुख्यमंत्री पौध-रोपण अभियान में सामुदायिक सहभागिता को निरंतर प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने समिति की गतिविधियों की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौध-रोपण करते हैं। आज लगाए गए नीम और सप्तपर्णी, पर्यावरण तथा आयुर्वेद की दृष्टि से महत्वपूर्ण वृक्ष हैं। नीम का पेड़ गर्मी में ठंडी हवा देता है। इस पेड़ का हर हिस्सा किसी न किसी बीमारी के इलाज में कारगर है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं। पर्यावरण की दृष्टि से भी नीम बहुत उपयोगी है। सप्तपर्णी, एक सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इस औषधीय पौधे का उपयोग विभिन्न दवाओं के निर्माण में किया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT