एमसीयू में अंतरराष्ट्रीय वेब कांफ्रेंस का शिवराज सिंह चौहान ने किया उद्घाटन
एमसीयू में अंतरराष्ट्रीय वेब कांफ्रेंस का शिवराज सिंह चौहान ने किया उद्घाटन Social Media
मध्य प्रदेश

एमसीयू में अंतरराष्ट्रीय वेब कांफ्रेंस का शिवराज सिंह चौहान ने किया उद्घाटन

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्य प्रदेश। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया कर्मियों से अपील करते हुए कहा कि वे समाज का सकारात्मक पक्ष भी रिपोर्ट करें, सकारात्मक खबर भी खबर होती है। सकारात्मक समाचारों से लोगों में सकारात्मक परिवर्तन आता है, समाचार तथ्यों पर आधारित होना चाहिए। डिजिटल मीडिया का भविष्य सुनहरा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात सोमवार को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के मीडिया प्रबंधन विभाग द्वारा इनोवेटिव बिजनेस प्रैक्टिसेज इन डिजिटल एरा विषय पर आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेब कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कही। श्री चौहान ने कहा कि कोविड-19 ने हमें आपदा के बीच अवसर को तलाशना सिखाया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान ऑनलाइन के महत्व को सबने जाना। सरकार ने ऑनलाइन माध्यमों से न सिर्फ कार्यक्रमों व योजनाओं के बारे में लोगों तक जानकारी उपलब्ध कराई, बल्कि सुविधाओं को भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया।

भावी पत्रकार मल्टीटास्किंग हों, उन्होंने मीडिया विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे टेक्नोलॉजी का उपयोग करें। आने वाला समय मल्टीटास्किंग का होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि एमसीयू से निकले छात्र पत्रकारिता के क्षेत्र में सफलता का नया परचम लहराएंगे। उन्होंने कहा कि हमें जन हित, राष्ट्र हित को ध्यान में रखते हुए काम करने वाले पत्रकारों का निर्माण करना चाहिए, जो मूल्य आधारित पत्रकारिता करें।

अच्छे कंटेंट के साथ तकनीकी ज्ञान और विस्तार जरूरी कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि पहले डिजिटल मीडिया फैशन के रूप में इस्तेमाल होता था लेकिन आज यह जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। आज सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। नोटबंदी के बाद जो डिजिटल पेमेंट को लेकर जो प्रयास शुरू हुआ था, वह आज बिजनेस का प्रमुख हिस्सा है। सोशलाइजेशन ऑनलाइन हो गया है। आने वाले समय में डिजिटल सेक्टर और अधिक तेजी से बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि तकनीक बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन मीडिया में कंटेंट हमेशा महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि यदि कंटेंट लोगों के अनुसार नहीं है, समाज और देश के अनुसार नहीं है तो फिर वह अप्रासंगिक हो जाएगा।

उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता सीईओ, एमसीएम (प्राइम) यूएसए डॉ मिहालिस हल्कडिस ने विश्व बैंक के डाटा पर आधारित रिपोर्ट पर रिसर्च रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में तीसरी और चौथी औद्योगिक क्रांति में वही उद्योग चल पाएंगे जो नवाचारी तरीके इस्तेमाल करेंगे। किसी भी उद्योग के सफलता उसकी वैल्यू-ऐडेड सर्विसेज, फीचर्स और डिजिटल प्लेटफॉर्म से उसके जुड़ाव पर निर्भर करेगी। कार्यशाला कांफ्रेंस के संरक्षक कुलसचिव और विभागाध्यक्ष डॉ. अविनाश बाजपेयी ने स्वागत भाषण दिया। कांफ्रेंस की अध्यक्ष डॉ कंचन भाटिया ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। सह संयोजक मनीषा वर्मा ने कार्यक्रम का संचालन और संयोजक डॉ कपिल आर चंदोरिया ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इसके बाद विभिन्न तकनीकी सत्रों में शोधार्थियों ने शोध पत्र भी प्रस्तुत किए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT