शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की ‘लाड़ली बहना योजना’
शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की ‘लाड़ली बहना योजना’ Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की ‘लाड़ली बहना योजना’, जानिए कब और कैसे मिलेगा योजना का लाभ?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को अपने जन्मदिन के मौके पर ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना’ योजना लॉन्च की है। चुनावी साल में शुरू होने जा रही इस योजना को शिवराज सिंह सरकार का मास्टर स्ट्रोक भी माना जा रहा है। इस योजना के जरिए सरकार सत्ता में वापसी की उम्मीद लगा रही है। दूसरी तरफ महिलाएं भी इस योजना की तारीफ करते हुए इसका लाभ लेने के लिए उत्सुक नजर आ रही हैं। ऐसे में आज हम जानेंगे कि आखिर ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ क्या है? और मप्र की महिलाओं को कैसे और कब से इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा?

हर महीने मिलेंगे 1000 रूपए :

दरअसल शिवराज सिंह चौहान की इस महत्वकांशी योजना के तहत मध्यप्रदेश की महिलाओं को हर महीने एक हजार रूपए की राशि दी जाएगी। यह राशि मध्यप्रदेश सरकार हर महीने की 10 तारीख को लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजेगी।

किसे मिल सकता है इसका लाभ?

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की 23 साल से 60 साल की उम्र के बीच की महिलाओं को दिया जाएगा। इस योजना का लाभ विवाहिता, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाओं को दिया जाएगा। इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इसमें जाति का कोई बंधन नहीं है। यानि सभी वर्ग की महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

किसे नहीं मिलेगा लाभ?

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को नहीं दिया जाएगा, जिनके पास 5 एकड़ या इससे अधिक की जमीन है। इसके अलावा योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला के परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रूपए से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आयकर दाता होने पर भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

कब से होंगे आवेदन?

बता दें कि ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना’ योजना के तहत 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकेंगे। इस दौरान ग्राम पंचायत, वार्ड और आंगनबाड़ी केन्द्रों में शिविर लगाकर फॉर्म भरे जाएंगे।

कब से मिलने लगेगा इसका लाभ?

दरअसल 30 अप्रैल तक इस योजना के फॉर्म भरे जाएंगे। इसके बाद मई महीने में आवेदन की जांच करने के पश्चात 31 मई को योजना के लाभार्थियों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। इसके बाद 10 जून को महिलाओं को 1000 रूपए की राशि जारी की जाएगी। इसके बाद से हर महीने की 10 तारीख को 1000 रूपए की राशि महिलाओं के खाते में भेज दी जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT