शहर के मध्य क्षेत्र में ऑड-इवन के आधार पर दुकानें खुलेंगी
शहर के मध्य क्षेत्र में ऑड-इवन के आधार पर दुकानें खुलेंगी Raj Express
मध्य प्रदेश

इंदौर: शहर के मध्य क्षेत्र में ऑड-इवन के आधार पर दुकानें खुलेंगी

Author : राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्यप्रदेश। कोरोना संक्रमण काल अभी खत्म नहीं हुआ है। शासन, प्रशासन तथा शहर वासियों के संयुक्त प्रयासों से इंदौर शहर में स्थिति संभली हुई है। परंतु एक लंबे समय तक शहर वासियों को सावधानी से रहने की जरूरत है। मंगलवार को रेसीडेंसी कोठी में संपन्न हुई बैठक में आर्थिक गतिविधियों के संचालन हेतु कुछ और रियायतें देने पर चर्चा की गई। बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह, जिला पंचायत सीईओ रोहन सक्सेना, शहर के विभिन्न जनप्रतिनिधि, सांसद शंकर लालवानी, नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, विधायक रमेश मेंदोला, पूर्व महापौर मालिनी गौड़, विधायक आकाश विजयवर्गीय एवं अन्य विधायकगण उपस्थित थे।

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि रियायतों के साथ-साथ शहर वासियों को समस्त प्रकार की सावधानियों का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। इंदौर आज जिस स्थिति में है, उसका श्रेय जनता की जागरूकता को जाता है। जनता ने 4 माह में जिस प्रकार जागरूकता का परिचय दिया है उसी प्रकार समस्त सावधानियों के साथ आगे बढ़ने पर कोरोना संक्रमण से बचाव एवं आर्थिक गतिविधियां, दोनों कार्य किए जा सकेंगे। कोरोना के कारण बंद रहे शहर को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। रेसीडेंसी कोठी पर हुई बैठक में लगभग पूरा शहर खोलने का निर्णय लिया गया है। शहर के जोन-1 यानी मध्य क्षेत्र में फिलहाल ऑड-इवन के आधार पर दुकानें खोलने की छूट दी गई है। एक दिन ऑड नंबर वाली दुकानें खुलेगी और अगले दिन इवन नंबर वाली दुकानें खुलेंगीं। इसके अलावा पूरे शहर में सामान्य रूप से कामकाज हो सकेगा। कोरोना के कारण लंबे बन्द के बाद अब शहर का मध्य क्षेत्र भी खोला जा रहा है।

सांसद ने दिया जनता को धन्यवाद :

सांसद शंकर लालवानी ने इंदौर की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि पूरे देश में सबसे सख्त लॉकडाउन इंदौर में था और यहां की जनता ने पूरा साथ दिया है। शहर को खोला जा रहा है लेकिन हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि अब भी रेस्टोरेंट्स, जिम और मॉल को खोले जाने की अनुमति नहीं दी गई है। इस पर चर्चा के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। सांसद ने यह भी कहा कि हमें धीरे-धीरे कोरोना के साथ जीना सीखना होगा और हम सभी को सख्ती के साथ कोरोना से संबंधित सावधानियों का पालन करना होगा ताकि दोबारा लॉकडाउन जैसी स्थितियां ना आएं।

ऑड-ईवन से अन्य क्षेत्रों की दुकान खुलेंगी :

बैठक में ऑड-ईवन फार्मूले के तहत अन्य क्षेत्रों की दुकान खोले जाने, ठेला व्यापारी, चाय, पोहे आदि की दुकानों के संचालन के समय के संबंध में, जिम्नेशियम तथा खेल संस्थानों के संचालन, धर्मस्थल, मिठाई नमकीन आदि दुकानों तथा शोरूम के संचालन एवं खुलने के समय आदि पर विस्तृत चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि कार्य संचालन की अनुमति हेतु शासन, प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों तथा आदेश के द्वारा दी जाने वाली नियमावली का पालन करना अनिवार्य रहेगा। बैठक में जिन विषयों पर चर्चा की गई उनसे संबंधित आदेश जारी होने के उपरांत ही कार्य संचालन की अनुमति प्रदान की जाएगी।

प्रत्येक जोन में होंगी दो फीवर क्लीनिक :

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि शहर में फीवर क्लीनिकों की संख्या भी दोगुनी की जा रही है। हर जोन में अब एक ही जगह दो फीवर क्लीनिक होंगी। फीवर क्लीनिक बढ़ाने का उद्देश्य जनता को सुलभ इलाज उपलब्ध कराना है। पहले से कार्यरत फीवर क्लिनिकों के माध्यम से हजारों व्यक्तियों ने चिकित्सकीय सुविधा प्राप्त की है। फीवर क्लीनिकों के आंकड़ों से भी वर्तमान समय में उनकी आवश्यकता तथा प्रामाणिकता का तथ्य भी सामने आया है। कोरोना संक्रमण काल में फीवर क्लीनिकों के माध्यम से ना केवल बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिली है, बल्कि इन क्लीनिकों के कारण कोरोना संक्रमण से रोकथाम में भी मदद मिली है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT