अवैध खनन को रोकने में नाकाम
अवैध खनन को रोकने में नाकाम Shashikant kushwaha
मध्य प्रदेश

सिंगरौली: अवैध खनन को रोकने में जिले का माइनिंग विभाग नाकाम

Author : Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश का सिंगरौली जिला हमेशा से ही सुर्खियों में रहा है, ऊर्जा उत्पादन की बात हो या कोयले उत्पादन में कीर्तिमान की। इस जिले ने अपनी सहभागिता देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन दिनों सिंगरौली जिले में रेत के कारोबार में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है, अवैध खनन माफिया की सक्रियता जिले के लोगों की परेशानी का सबब बनती जा रही है।

आख़िर क्या है पूरा मामला

अगर पूरे मामले की बात की जाए तो इन दिनों जिला मुख्यालय हो या जिले की तहसील सभी जगहों पर रेत से लदे वाहनों की आवाजाही जोरों पर है। बेरोकटोक धड़ल्ले से अवैध खनन माफिया का काम चल रहा है। जिले के छोटे नाले हों या नदी समस्त प्रकार के जल स्त्रोत पर रेत कारोबार फलफूल रहा है। सोन नदी की बात करें तो खनन माफिया पूरी तरह से अपने काम को अंजाम देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। ज्ञात हो कि सोन नदी सोन घड़ियाल के लिए आरक्षित श्रेणी में रखा गया है , बावजूद इसके अवैध खनन जोरों पर है ।

अवैध कारोबारियों के हौसले बुलंद

कैसे होता है ये अवैध कारोबार

अवैध रेत खनन की बात करें तो संबंधित मामले पर जमीनी हकीकत यह है कि रेत की खदानों के आवंटित नियत स्थान पर खनन न होकर अन्य जगहों पर से रेत ट्रकों पर लोड की जाती है बाकायदा रेत लोड करने के लिए भारी भरकम मशीनो का प्रयोग आम है। धड़ल्ले से हो रहे इस काम पर स्थानीय पुलिस व माइनिंग विभाग के लोगों को जानकारी भी है । फिर भी कई शिकायतों के बावजूद प्रशासन के कानों में जूँ तक नही रेंगती ।

कहाँ और कितनी हुईं कार्यवाही

जनवरी से लेकर अबतक अवैध खनन के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार सिंगरौली पुलिस के द्वारा की गई कार्यवाही कुछ इस प्रकार हैं। बैढ़न कोतवाली थानांतर्गत के द्वारा जनवरी 2019 से अब तक 246 प्रकरण, जियावन थानांतर्गत 13 प्रकरण, माड़ा थानांतर्गत 18 प्रकरण, नवानगर थानांतर्गत से भी प्रकरण दर्ज किया जा चुका है, तथा अन्य थानों से किसी प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है ।

बीती रात पुलिस कप्तान की रेत खदानों पर की छापामारी

अवैध खनन के संबंध में मिल रही शिकायतों के मद्देनजर जिले के पुलिस कप्तान श्री अभिजीत रंजन के द्वारा जिले के माड़ा थाना क्षेत्र में संचालित कोयल खुर्द की खदान व गढ़वा थाना क्षेत्र में खदान, साथ ही बैढ़न क्षेत्र में संचालित पंचायती रेत खदान मे दल-बल के साथ पहुंचकर अवैध रेत के कारोबार लिफ्ट एक पीसी मशीन साथ ही तीन ट्रक एवं एक मोटरसाइकिल के जब्ती की कार्यवाही की ।

पुलिस ने कहा

जिले के पुलिस कप्तान ने कड़े शब्दों में कहा कि जो भी पुलिस के अधिकारी, कर्मचारी अवैध खनन कार्यों में लिप्त पाए जाएंगे उनपर होगी कठोर कार्यवाही, साथ ही अवैध उत्खनन एवम परिवहन नही रुका तो थाना प्रभारी व एसडीओपी जवाबदार होंगे। ग्राउंड ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों के संबंध में स्पष्ट किया है कि वे उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं

संबंधित खनिज विभाग हुआ मौन

अवैध खनन के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने पर विभागीय अधिकारी ने चुप्पी साधी। जिले में अवैध खनन के संबंध में अगर कार्यवाही की बात की जाए तो बीते वर्ष लगभग एक ही रात में लगभग 250 की संख्या में ट्रकों पर कार्यवाही की जा चुकी है उक्त घटनाक्रम को देखते हुए स्पष्ट तौर पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिंगरौली जिले में अवैध रेत का कारोबार कितना पैर पसार चुका है व खनिज विभाग का मौन हो जाना भी खनिज विभाग पर सवालिया निशान खड़ा करता है ।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT