एनसीएल में धूमधाम से मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस
एनसीएल में धूमधाम से मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस  Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

गणतन्त्र दिवस के अवसर पर 14 भूमि-विस्थापितों को मिला नियुक्ति पत्र

Author : Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में लक्ष्य के अनुरूप कोयला उत्पादन और प्रेषण के साथ एनसीएल अपने आसपास के हितग्राहियों के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान हेतु कटिबद्ध है। सीएसआर के तहत आधारभूत जरूरतों, स्वास्थ्य, कौशल विकास, खेल और रोजगारपरक जीविकोपार्जन के साधन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए आस-पास के लोगों के समावेशी विकास के लिए एनसीएल निरंतर प्रयत्त्नशील हैं'। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) प्रभात कुमार सिन्हा ने ये बातें एनसीएल मुख्यालय स्थित सिंगरौली स्टेडियम में आयोजित 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के केंद्रीय कार्यक्रम के दौरान कहीं, जहां वे बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कार्यक्रम में सिन्हा ने ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली।

सीएमडी ने कहा

एनसीएल परिवार के सदस्यों एवं कंपनी के समस्त हितग्राहियों को राष्ट्र के 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सीएमडी सिन्हा ने कहा कि, राष्ट्र निर्माण में योगदान देते हुए एनसीएल आज कोल इंडिया की अग्रणी अनुषंगी कंपनी है, जिसके कोयले से भारत की लगभग 10 प्रतिशत बिजली बन रही है। उन्होंने यह विश्वास व्यक्त किया कि, राष्ट्र की ऊर्जा जरूरतों के अनुरूप एनसीएल परिवार इस वर्ष भी लक्ष्य से अधिक कोयले का उत्पादन और प्रेषण करने मे कामयाब रहेगा। l

हजारों युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का लक्ष्य :

अपने उदबोधन में उन्होंने कहा कि एनसीएल आने वाले समय में अपनी मशीनी बेड़े में 200 से अधिक नयी और आधुनिक तकनीकियों से युक्त भारी मशीनों को शामिल करेगी और इसके अनुरूप कंपनी शीघ्र ही 1000 से अधिक पदों के लिए भर्ती आयोजित करेगी। साथ ही आने वाले वर्षों में 5000 से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगी। उन्होंने यह भी कहा कि एनसीएल माइनिंग, पर्यावरण संरक्षण, निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर), कर्मियों के कल्याण इत्यादि कार्यों में ‘शोध और विकास कार्यो’ को बढ़ावा दे रही हैंl

14 भू-विस्थापितों को नियुक्ति पत्र :

इस अवसर पर जयंत, निगाही और ब्लॉक-बी के 14 भूविस्थापितों को मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों द्वारा कोयला उत्पादन के लिए अधिग्रहित भूमि के एवज़ में नौकरी के नियुक्ति पत्र भी सौंपा गया । इस अवसर पर नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले विस्थापितों के परिवार भी उपस्थित थे।

सीएमडी ने जताया आभार :

इससे पहले कंपनी मुख्यालय में गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों की शुरूआत प्रातः 7 बजे स्कूली बच्चों की सद्भावना दौड़ के साथ हुई। एनसीएल मुख्यालय प्रांगण में सुबह 8.30 ध्वजारोहण कर अपने संबोधन में निदेशक (वित्त एवं कार्मिक ) नाग नाथ ठाकुर ने कंपनी की शानदार उपलब्धियों के लिए अपने सभी श्रमिकों, अधिकारियों, श्रमिक व अधिकारी संघ के प्रतिनिधियों सहित कंपनी के सभी हितग्राहियों का आभार जताया और कंपनी की भावी चुनौतियों के आलोक में एनसीएल द्वारा की जा रही तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कंपनी कर्मचारी कल्याण, निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) सहित कई कार्यों को नया आयाम देगी। साथ ही उन्होनें ये उम्मीद जताई है कि इस वर्ष कंपनी उत्पादन और प्रेषण के लक्ष्य को समय रहते हासिल कर लेगी।

परियोजनाओं की पेश की स्वच्छता झांकी :

इस दौरान एनसीएल ने विभिन्न परियोजनाओं की स्वच्छता के थीम पर मनमोहक झाँकिया प्रस्तुत की, जिसे लोगो ने बेहद पसंद किया, साथ ही दूधिचूआ और खड़िया की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चयनित किया गया l

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अव्वल रहा केंद्रीय विद्यालय :

इसके बाद मुख्य कार्यक्रम सिंगरौली स्टेडियम में संपन्न हुआ, जहां स्कूली बच्चों ने अद्भुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में केंद्रीय विद्यालय सिंगरौली पहले, सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दूसरे और शासकीय विद्यालय पंजरेह की टीम तीसरे स्थान पर रही। ज्योति स्कूल जयंत के बच्चों के बैंड की प्रस्तुति एवं सीआइएफएस और एनसीएल सुरक्षा कर्मियों द्वारा की गई परेड भी आकर्षण का केंद्र रही। कार्यक्रम के आखिर में उम्दा प्रदर्शन करने वाले स्कूली बच्चों एवं सुरक्षा प्रहरियों सहित कार्यक्रम के निर्णायक मंडल को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

खनन कौशल विकास अकादमी का उद्घाटन

इस अवसर पर एनसीएल मुख्यालय परिसर स्थित खनन कौशल विकास अकादमी का उद्घाटन किया गया l निगमित सामाजिक दायित्व के तहत पायलट प्रोजेक्ट पर स्किल कौंसिल फॉर माइनिंग सेक्टर के साथ समझौता ज्ञापन से शुरू इस अकादमी का मुख्य उद्देश्य माइनिंग से संबन्धित ट्रेड में स्थानीय नवयुवकों/युवतियों को हुनरमंद बनाना है और रोजगार मुहैया कराने में सहायक बनकर भारत सरकार के स्किल इण्डिया योजना में योगदान करना है।एनसीएल के सभी क्षेत्रों व इकाइयों में भी गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT