निःशुल्क चिकित्सा शिविर में स्वास्थ्य लाभ उठाते ग्रामीण
निःशुल्क चिकित्सा शिविर में स्वास्थ्य लाभ उठाते ग्रामीण Prem Gupta
मध्य प्रदेश

Singrauli : निःशुल्क चिकित्सा शिविर में सैकड़ों ग्रामीणों ने उठाया स्वास्थ्य लाभ

Prem N Gupta

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। बुधवार को अदाणी फाउंडेशन ने लोक स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर सिंगरौली जिला के धिरौली गांव में मंगलवार को निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। धिरौली पंचायत भवन में आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर में गांव के स्थानीय लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जिनमें ज्यादातर महिलायें और बच्चे थे। स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों को आवश्यक चिकित्सा परामर्श देने के साथ-साथ उनके बीच निःशुल्क दवाई का भी वितरण किया गया।

स्वास्थ्य शिविर के दौरान यह पाया गया कि अधिकतर मरीज वायरल फीवर, त्वचा में संक्रमण जैसी बीमारियों से पीड़ित थे। इस दौरान कुछ मरीजों के आवश्यक जाँच के साथ-साथ मलेरिया की जाँच भी की गयी और मेडिकल की टीम ने ग्रामीणों को स्वस्थ दिनचर्या खान-पान के बारे में जानकारी दी। संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के तरफ से कुछ बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण भी किया गया। ग्रामीणों ने निःशुल्क जाँच शिविर के आयोजन के लिए के लिए अदाणी फाउंडेशन और लोक स्वास्थ्य विभाग के प्रति आभार जताया और कहा कि इस तरह के आयोजन से सुदूर गांव के गरीब और वंचितों को काफी सहायता मिलती है।

अदाणी फाउंडेशन और प्राइमरी हेल्थ सेंटर, खनुआ द्वारा आयोजित इस शिविर के मेडिकल टीम में डॉ. विनीत कुमार साह, जगदीश कुसवाहा, (फर्मासिस्ट, पीएचसी खनुआ), श्रीमती शशि प्रभा सिंह ( एएनएम ), श्रीमती कौशल्या देवी जायसवाल (आशा कार्यकर्ता, धिरौली) और वन स्वरुप पनिका मौजूद थे जबकि पंचायत सचिव शसुरेश पति कुशवाहा, रोजगार सेवक बुद्ध लाल कुशवाहा और सहायिका श्रीमती सुनीता पनिका की उपस्थिति ने इस आयोजन को सफल बनाया। गौरतलब है कि इस तरह के निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन इस क्षेत्र में पिछले महीने भी किया गया था और आगे भी अदाणी फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से यह प्रयास जारी रहेगा।

अदाणी फाउंडेशन का परिचय :

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT