NCL ने एक दिन में अभी तक का सर्वाधिक कोयला प्रेषण कर बनाया रिकॉर्ड
NCL ने एक दिन में अभी तक का सर्वाधिक कोयला प्रेषण कर बनाया रिकॉर्ड सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Singrauli : NCL ने एक दिन में अभी तक का सर्वाधिक कोयला प्रेषण कर बनाया रिकॉर्ड

Prem N Gupta

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। शुक्रवार को सिंगरौली स्थित कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने एक दिन में, अपनी स्थापना से अब तक का सबसे अधिक कोयला प्रेषण किया है। शुक्रवार को कंपनी का कुल ऑफ टेक 3.87 लाख टन रहा जो अभी तक का अधिकतम है।

शुक्रवार को ही कंपनी ने रेल मार्ग से, अपनी स्थापना से अब तक के, एक दिन में सबसे अधिक 38 कोयला रेक लोड कर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, दिल्ली और अन्य राज्यों के कोयला उपभोक्ताओं को भेजे हैं।

वित्त वर्ष 20-21 में एनसीएल ने अपने 87 प्रतिशत से अधिक कोयले को भारतीय रेलवे रेक, मेरी-गो-राउंड (एमजीआर), और बेल्ट पाइप कन्वेयर जैसे पर्यावरण के अनुकूल तरीकों से प्रेषित किया था। साथ ही पिछले वित्त वर्ष में सड़क से कोयले के परिवहन में 24 फीसदी की कमी भी सुनिश्चित की गयी।

ऊर्जा की बढ़ती मांग के परिप्रेक्ष्य में एनसीएल ने वैश्विक महामारी के बावजूद, वित्त वर्ष 21-22 में, विगत वर्ष की समान अवधि की तुलना में 17% की वृद्धि के साथ अब तक 46.19 मिलियन टन कोयले का प्रेषण किया है।

वर्ष 2021-22 में एनसीएल 119 मिलियन टन कोयला उत्पादन व 126.5 मिलियन टन कोयला प्रेषण के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य कर रही है।

कोयले के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने हेतु कंपनी, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अन्य राज्य के कोयला उपभोक्ताओं को आयात प्रतिस्थापन के रूप में कोयले की आपूर्ति भी कर रही है।

गौरतलब है कि एनसीएल की 10 अत्याधुनिक, मशीनीकृत ओपनकास्ट कोयला खदानों से राष्ट्र के कुल कोयला उत्पादन का लगभग 15 प्रतिशत उत्पादन होता है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 115 मिलियन टन से अधिक कोयले का उत्पादन किया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT