दो राज्यो के सीमावर्ती जिलो के बीच बनी रणनीति
दो राज्यो के सीमावर्ती जिलो के बीच बनी रणनीति Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

संक्रमण से बचाव हेतु दो राज्यो के सीमावर्ती जिलों के बीच बनी रणनीति

Author : Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्य के दोनों सीमावर्ती जिलो के कलेक्टरों द्वारा संयुक्त रूप से बैठक आयोजित कर कोरोना वायरस के संक्रमण से दोनों जिलों की जनता को सुरक्षित रखने के लिए रणनीति बनाई गई। सिंगरौली कलेक्टर श्री केवीएस चौधरी एवं सूरजपुर जिला कलेक्टर श्री दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक सिंगरौली श्री टी.के. विद्यार्थी, पुलिस अधीक्षक सूरज पुर श्री राजेश कुकरेजा सहित दोनो सीमावर्ती जिलो के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा राज्य के सीमा पर स्थित नवाटोला छत्तीसगढ़ बार्डर में समन्वय बैठक आयोजित कर दोनों जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु किये जा रहे व्यवस्थाओं के संबंध में एक दूसरे से जानकारियों को साझा किया गया। बैठक के दौरान एक दूसरे को अवगत कराया गया कि दूसरे राज्यो में फसे हुये मजदूरों की वापसी बड़ी संख्या में हो रही है उनके स्वास्थ्य परीक्षण के साथ- साथ उन्हे होम क्वारेनटाईन कराये जाने के संबंध एक दूसरे को अवगत कराया गया।

रेड एवं ओरेंज जोन से आने वालों का प्रवेश पर प्रतिबंधित

बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि रेड एवं ओरेंज जोन से आने वालो का प्रवेश दोनों जिलो में प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी बाहरी व्यक्ति मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ तथा छत्तीसगढ़ से मध्यप्रदेश में अवैध रूप सें प्रवेश न करने पाये तथा कोई वैध पासधारी व्यक्ति यदि छत्तीसगढ़ के सूरजपुर से सिंगरौली आना चाहता है, तो सीमा पर ही उसका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये। इसी तरह से सिंगरौली से सूरजपुर जाने वाले व्यक्ति की स्क्रीनिंग सीमा पर किये जाने के पश्चात उसे जिले में प्रवेश दिया जाये। तथा उस व्यक्ति के आने की सूचना से तत्काल दोनों जिलों के इस कार्य मे लगे अधिकारियों के बीच जानकारी साझा की जाये। ताकि वह व्यक्ति जैसे ही अपने गंतव्य स्थान पर पहुचे उसका स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उसे होम क्वारेन्टाइन कराया जा सके।

वाहनों का परिचालन विधिवत अनुमति के बाद चालू

बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि एक जिले से जिले में आवश्यक वस्तुओ की सामग्री व अन्य ट्रांसपोर्टेशन मे किसी प्रकार की समस्या न हो दोनों राज्यो के मध्य मालवाहक वाहनो के अलावा अन्य वाहनों के परिचालन विधिवत अनुमति के बाद चालू हो। लंबी दूरी के मालवाहक वाहनों में एक चालक वा दो परिचालक एवं छोटी दूरी के वाहनो मे एक चालक व एक परिचालक ही रहेगा। बार्डर पर इसकी चेकिंग सुनिश्चित की जाये। वही असमाजिक तत्वों पर तथा सोसल मीडिया के दुष्प्रचार पर रोक लागने के लिए दोनों जिलों के पुलिस अधीक्षक समय-समय पर सूचनाओं का आदान प्रदान करते रहेंगे।

अभियान चलाकर आम नागरिकों को जागरूक करने पर हुई चर्चा

बैठक के दौरान इस बात की चर्चा की गई कि अन्य प्रदेशों से आने वाले व्यक्ति बार्डर से न जाकर अवैध रूप से अन्य रास्तों से दोनों जिलो में प्रवेश करते हैं इसी तरह से दोनों जिलो के सीमावर्ती गावों में निवास करने वाले व्यक्ति एक जिले से दूसरे जिले मे अपने रिश्तेदारों के यहा आते जाते हैं इन्हे रोकने के लिए तथा इसकी सूचना प्राप्त करने के लिए गाव स्तर पर जन जगरूकता अभियान चलाकर आम नागरिको जागरूक किया जाये। गाँवों मे निवास करने वाले शासकीय, अर्द्धशासकीय कर्मचारी या कोटवार इनके आने जाने की सूचना से तत्काल अपने निकटतम थाने या तहसील के अपने तहसीलदार, एसडीएम, या अन्य वरिष्ठ अधिकारी को अवगत कराये। जिससे एसे व्यक्तियों को तत्काल रोककर इनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा सके। बैठक के दौरान दोनों जिलो के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों के द्वारा बार्डर पर तैनात पुलिस के जवानो के साथ साथ राजस्व अमले के कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुये कहा गया कि आपस मे समन्वय बनाकर सूचनाओं का आदन प्रदान करते रहे। बैठक के दौरान एक से दूसरे जिलों के अधिकारियों के मोबाईल नम्बरो को भी साझा किया गया।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT