निःशुल्क शिविर में पशुओं का उपचार
निःशुल्क शिविर में पशुओं का उपचार Prem Gupta
मध्य प्रदेश

Singrauli : निःशुल्क शिविर में पशुओं का उपचार, फाटपानी गांव में लगा शिविर

Prem N Gupta

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। अदाणी फाउंडेशन ने पशु चिकित्सा विभाग लंघाडोल के सहयोग से शनिवार को जिला के धिरौली पंचायत अन्तर्गत फाटपानी गांव में निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में आसपास के गांव के 50 पशुपालकों ने अपने पशुओं का इलाज करवाया। उपचार के साथ ही पशुओं के लिए मुफ्त दवा भी दी गई। कुछ पशु कई दिनों से चारा नहीं खा रहे थे और ना ही दूध दे रही थे। शिविर में डॉक्टर के परामर्श के बाद पशुपालकों को पता चला कि उनके पशु को क्या बीमारी है और उनको इसके लिए दवाईं भी मिली है। इस मौके पर पशुओं बकरी, गाय, बैल का रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया और विटामिन व कृमिनाशक दवा भी दी गयी।

पशु स्वास्थ्य शिविर का मुख्य उद्देश्य गांव स्तर पर हीं पशुओं के स्वास्थ्य की जाँच कर उपचार प्रदान कर स्वस्थ बनाना था | इसके साथ ही पशु टीकाकरण एवं पशुपालकों को दुग्ध उत्पादन एवं पशु प्रबंधन के प्रति जागरूक तथा उनकी क्षमताओं का विकास किया जा सके ताकि दुग्ध उत्पादन और पशुपालकों की आय में वृद्धि हो सके। इस शिविर में पशु चिकित्सक डॉ. रमेश सिंह की टीम में बाबा लाल सहाय, सवाई लाल सिंह, वीर बहादुर सिंह और राम सिंह शामिल थे। इन्होंने पशुओं का इलाज और टीकाकरण के साथ साथ पशुओं में पोषक तत्व की स्थिति और पूरक खनिज-विटामिन मिश्रण के साथ-साथ स्वस्थ रखने के लिए सही समय पर टीकाकरण कराने जैसे कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। अदाणी फाउंडेशन की तरफ से गांव में लगाए गए निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर की ग्रामीणों ने काफी तारीफ की।

अदाणी फाउंडेशन का इतिहास :

साल 1996 में स्थापित अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन प्रमुख रूप से शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है और इस तरह राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT