बढ़ते उत्पादन लक्ष्य की पूर्ति के लिए तैयार केंद्रीय कर्मशाला
बढ़ते उत्पादन लक्ष्य की पूर्ति के लिए तैयार केंद्रीय कर्मशाला Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

बढ़ते उत्पादन लक्ष्य की पूर्ति के लिए तैयार केंद्रीय कर्मशाला

Author : Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल), की जयंत स्थित केन्द्रीय कर्मशाला एनसीएल की खदानों में संचालित 1200 से अधिक भारी मशीनों के लिए विभिन्न कल पुर्ज़ों जैसे इंजिन, ट्रांसमिशन, मोटर आदि की व्यवस्था करती है, साथ ही मशीनों के अनुरक्षण एवं मरम्मत का कार्य कर भारी मशीनों की अबाध संचालन में सहायता देती हैं। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने एक बार फिर 100 मिलियन टन कोयला उत्पादन कर इस वर्ष यह कारनामा करने वाली देश एवं कोल इंडिया लिमिटेड की तीसरी अनुषंगी कंपनी बन गई है। शनिवार की प्रथम पाली के बाद कंपनी ने यह जादुई आंकड़ा हासिल कर लिया है ।

मशीनों के रख रखाव व कल पुर्जों की निर्बाध आपूर्ति को लेकर हुई बैठक

एनसीएल की होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया को कोयला मंत्रालय ने 2023-24 में 1 बिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य दिया है जिसके लिए एनसीएल भी अपनी भूमिका सुदृढ़ कर रही है। इसी कड़ी में उत्पादन करने वाली भारी मशीनों के रख रखाव व कल पुर्जों की निर्बाध आपूर्ति के लिए शनिवार को केंद्रीय कर्मशाला जयंत में एक सत्र का आयोजन किया गया।

केंद्रीय कार्यशाला के नवीनीकरण पर ज़ोर

शनिवार को सीएमडी, एनसीएल श्री पी.के. सिन्हा, सत्र में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुएl अपने उदबोधन के दौरान, उन्होंने उत्पादन, उत्पादकता, क्षमता उपयोग, कल पुर्जों की उपलब्धता और केंद्रीय कार्यशाला के नवीनीकरण पर ज़ोर दिया। उन्होंने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उत्खनन विभाग की भूमिका को अहम बताया और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहने की अपील की ।

कार्यक्रम में निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, निदेशक वित्त श्री नाग नाथ ठाकुर, निदेशक कार्मिक श्री बिमलेन्दु कुमार भी शामिल हुए। सत्र में एनसीएल शीर्ष प्रबंधन ने केंद्रीय कार्यशाला के कार्यों और योजनाओं की भी समीक्षा की। महाप्रबंधक सीडब्ल्यूएस ने वीडियो फिल्म और प्रेजेंटेशन के माध्यम से कार्यशाला के कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में एनसीएल के उत्खनन विभाग एवं सीडब्लूएस के अधिकारी मौजूद थे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT