स्वच्छ भारत मिशन
स्वच्छ भारत मिशन Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

सिंगरौली: साहस स्वच्छता की एक टीम ऐसी भी

Author : Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। स्वच्छ भारत के मिशन के आगाज और जिला प्रशासन के एक बड़े बजट की सहायता के बाद भी सिंगरौली के हालात नहीं बदले। चाहे वह नगर निगम हो या ग्राम पंचायत। जिले के रहने वाले युवाओं ने नगर-निगम के स्वच्छता कार्यों को देखने के बाद खुद ही सिंगरौली स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया और उन युवाओं के समूह ने जो काम किया स्थनीय लोगों के साथ-साथ नगर-निगम अमला भी उनकी तारीफ किये नही थक रहा।

स्वच्छ भारत मिशन

आपको बताते चलें कि -

टीम के अधिकतर सदस्य विद्यार्थी हैं, कुछ गृहणी व कुछ सदस्य नौकरीपेशा लोग हैं जो कि टीम को आर्थिक रूप में सहायता प्रदान करने का कार्य कर रहे हैं। शहर के वार्ड 3 में नगर-निगम के द्वारा मुख्य जगहों को तो स्वच्छ किया जा रहा था पर शहर के अंदर के गली मोहल्लों में ये अभियान दम तोड़ चुका था। साहस टीम ने सबसे पहले सिंगरौली नगर-निगम के वार्ड 3 में सफाई अभियान की शुरूआत की। गंदगी को साफ करने के बाद दीवारों पर रंग-रोगन कर उसे एक नया रूप दे दिया, साथ ही उस पर स्वच्छता संबंधित संदेश भी लिख डाले। टीम के द्वारा किये गए कार्यों को मोरवा शहर के लोगों ने भी बेहद सराहा और साहस टीम की तारीफ करते नही थक रहे हैं। फिलहाल एक बात तो स्पष्ट है, इन युवाओं से नगर-निगम और उन लोगों को सीख लेने की आवश्यकता है जो कि स्वच्छता अभियान के नाम पर इसे कमाई का जरिया बना बैठे हैं।

स्वच्छ भारत मिशन

कौन है ये युवाओं का समूह और क्या कर डाला ?

सिंगरौली नगर-निगम के मोरवा के रहने वाले युवाओं को जब नगर-निगम के स्वच्छ भारत मिशन के तहत निगम के रूख की जानकारी मिली तब नगर-निगम की कार्य प्रणाली को देख कर बेहद दुःखी हुए। नगर-निगम की सफाई व्यवस्था देखने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा केवल शहर की मुख्य जगहों पर ही अभियान सिमट कर रह गया था। तब शहर और आसपास के गाँव के रहने वाले युवाओं ने मिल कर साहस टीम का गठन किया और लग गये शहर को बदलने में। 9 महिलाओं व 23 पुरुषों के समूह ने साहस टीम का गठन किया इस तरह बनी सिंगरौली की साहस टीम और लग गए शहर की सूरत बदलने में।

स्वच्छ भारत के मिशन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT