नगर सहित एक दर्जन गांव में बाढ़ के हालात बन गए
नगर सहित एक दर्जन गांव में बाढ़ के हालात बन गए  Raj Express
मध्य प्रदेश

Sironj : मूसलाधार बारिश बनी मुसीबत, दर्जनभर से ज्यादा गांव में बाढ़ के हालात

Author : राज एक्सप्रेस

सिरोंज, मध्यप्रदेश। 24 घंटे से हो रही लगातार बारिश के कारण नगर सहित ग्रामीण अंचलों में बारिश का पानी लोगों के घरों के अंदर पहुंच गया। घरों के अंदर पानी को देख कर लोगों की रातों की नींद उडऩे लगी है। घर के बाहर निकलने पर लोगों को हर तरफ केवल पानी ही नजर आ रहा है नगर सहित एक दर्जन गांव में बाढ़ के हालात बन गए है यदि इसी तरह बारिश होती रहती है तो संभवता परिस्थितियां बिगड़ सकती है।

तेज बारिश के कारण जनमानस का जीवन अस्त.व्यस्त हो गया है घरों के अंदर बाहर पानी ने तरबतर कर दिया है स्थिति यह है कि तेज बारिश को देखकर लोगों में भय व्याप्त होता जा रहा है यदि बारिश इसी तरह होती रही तो परिस्थितियां विकट हो सकती है। गुरुवार से हो रही बारिश ने नगर व ग्रामीण इलाकों में इस कदर हाहाकार मचा दी है कि पानी को देख कर भी लोगों में डर का माहौल बनने लगा। नगर में भी कई मकान धराशाई हो चुके हैं तो ग्रामीण इलाकों में भी कच्चे घर जमीदोंज होने लगे हैं।

जलभराव के कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए प्रशासन सहित समाजसेवी लोग व्यवस्था में लग चुके हैं। इसके अलावा प्रशासन भी लगातार लोगों के संपर्क में है और नगर कई वार्ड सहित ग्रामीण इलाकों में पहुंचकर जायजा लिया। मूसलाधार बारिश से केथन डैम का पानी छरछरा के ऊपर से निकलने की वजह से केथन नदी भी उफान पर है। पानी का बहाव तेज होने की वजह से कई घरों के अलावा चेतन बाबा का मंदिर भी पानी के भराव में समा गया।

नपा प्रशासन के सारे दावे फेल इंतजामों की खुली पोल :

लगातार हो रही तेज बारिश से शहर तरबतर हो गया। गुरुवार की रात से हो रही लगातार बारिश की झड़ी से शहर में कई इलाकों में पानी भर गया। बारिश के पानी की गति तेज होने से कई इलाकों में पानी और जलभराव की स्थिति बन गई है पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण नगर में बाढ़ के हालात लग रहे हैं तेज बारिश से नगर पालिका के इंतजामों की पोल भी खुल गई। रात्रि से हो रही बारिश ने कुछ ही देर में देखते ही देखते चारों तरफ पानी ही पानी कर दिया।

वर्षों पुरानी समस्या फिर भी नहीं हो पा रहा हल :

नगर में पानी भरने की समस्या नई नहीं है। बरसों से शहर के विभिन्न इलाकों में जल भराव की समस्या खड़ी हो जाती है लेकिन ना तो नगर पालिका अब तक इस समस्या का कोई हल कर पाई है और न ही जनप्रतिनिधि और अफसर इस समस्या से समाधान दिलाने के प्रयास कर रहे हैं। चाहे अयोध्या बस्ती हो या मंशापूर्ण रास्ता। यहां काफी सालों से बारिश का पानी भरता रहा है। सलैया मोहल्ले के लोगों की समस्या और भी ज्यादा गंभीर है। यहां के लोगों का कहना है कि बारिश के साथ.साथ नाले का गंदा पानी घरों में भर जाता है। कस्टम पथ के आगे मेन मार्केट की तरफ जाने वाले रास्ते पर घुटनों तक पानी भर जाता है। इसके अलावा शहर में अन्य इलाके भी ऐसे हैं जहां बारिश में घुटनों तक पानी भर जाता है लेकिन इसका इलाज आज तक नहीं हो सका है।

नगर के अलावा इन गांव में भी रही स्थिति ज्यादा खराब :

भवानी नगर, रोहीलपुरा चौराहा, नयापुरा, बजरियाए मेन मार्केट, हाजीपुर, तलैया मोहल्ला, अयोध्या बस्ती, कटरा मोहल्लाए पचकुइयां साहित्य कई कालोनियों में जल भराव होने से लोगों को परेशान होना पड़ा। कई वार्डों में तो यही स्थिति रही की सिर्फ पानी ही पानी चारों तरफ दिखाई दिया। इसके अलावा ग्रामीण अंचलों में भी एक दर्जन से ज्यादा गांव तेज बारिश से प्रभावित हैं जिनमें मुख्य रूप से ग्राम दीपनाखेड़ा , सनौली , सालपुर , जगथर , बमोरी साला , भाटोली , बागरोदा नरखेड़ा सहित कई गांव में यही स्थिति बनी रही।

भटौली का पुल क्षतिग्रस्त होने से बीना-कुरवाई रोड बंद :

ग्रामीण अंचलों में भी खूब बरसे बादल दीपनाखेड़ा, सालपुर कला, सनौटी, जगथर, भटौली, रुसल्ली दामा, गुलाबगंज, पथरिया सहित कई गांव में लगातार तेज बारिश से इलाकों के रास्ते बंद रहे जानकारी के अनुसार भटौली का पुल क्षतिग्रस्त होने की वजह से रास्ता पूरी तरह बंद हो चुका है वही प्रशासन ने आदेश जारी कर रास्ते पर जाने वाले वाहनों को प्रतिबंधित किया है रास्ते के दोनों तरफ बेरीगेट लगाकर पुलिस जवान के साथ चौकीदारों को तैनात किया हैं। इस बार यह दूसरी बार है जब भटौली का पुल क्षतिग्रस्त होने से रास्ता बंद हो चुका है अभी विगत विगत दिनों पहले रास्ते पर मुरम.कोपरा डलवा कर आवागमन चालू करवाया था जो तेज बारिश के कारण फिर से यथावत स्थिति बन गई है। जिसके कारण रास्ता पूरी तरह बंद कर दिया गया है।

दीपनाखेड़ा में बाढ़ के हालात :

लगातार हो रही तेज बारिश के कारण नगर से 25 किलोमीटर दूर दीपनाखेड़ा ग्राम पंचायत में बाढ़ की स्थिति बन गई है कई घरों में पानी भरा गया है तो कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए इसके अलावा कच्चे घर भरभरा कर गिर नहीं लगे जनपद सदस्य प्रतिनिधि एवं भाजपा पथरिया मंडल महामंत्री अरविंद रघुवंशी ने बताया कि ग्रापं दीपनाखेड़ा सहित कई गांव में जलभराव के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है जिसको देखते हुए प्रशासन को अवगत करा चुके हैं इसके अलावा जिनके मकानों में पानी भराव हो चुका था या जिनके घर छतिग्रस्त हो गए हैं उन लोगों को पंचायत भवन के अलावा उचित स्थान पर रहने की व्यवस्था की गई है। श्री रघुवंशी ने लोगों से अपील की है दीपनाखेडे की नदी सहित आसपास की कई छोटी नदियां नाले उफान पर हैं इसलिए लोग घरों से बाहर न निकले क्योंकि रास्ते पूर्णता बंद हैं। इसलिए आवागमन करने से भी बचें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT