Barkatullah University Bhopal
Barkatullah University Bhopal RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

MP News: कर्मचारियों की हड़ताल से बिगड़े हालात, BU सहित कई विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित

Rakhi Nandwani

भोपाल। विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों की हड़ताल का असर अब परीक्षाओं पर भी दिखने लगा है। सोमवार को बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में चल रहीं स्नाकोत्तर एमए, एमकॉम, एमएससी द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर और अन्य डिप्लोमा कोर्सेस, सर्टीफिकेट कोर्सेस की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। यह सभी परीक्षाएं 31 मई से 5 जून तक होना थी। परीक्षा स्थगित होने का मुख्य कारण परीक्षा केंद्र तक पेपर, उत्तरपुस्तिका सहित अन्य सामग्री का न पहुंचना है। वहीं विगत 15 मई से चल रही हड़ताल के कारण माइग्रेशन, मार्कशीट, डिग्री आदि के लिए बीयू पहुंचने वाली विद्यार्थियों को भी परेशान होना पड़ रहा है।

इस प्रदेश व्यापी हड़ताल का असर बीयू सहित अनकों विवि पर पड़ा है। ग्वालियर के जीवाजी विवि में आयोजित हो रही स्नातक की परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है। वहीं देवी अहिल्या विवि इंदौर में भी परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। इसी तरह विक्रम विवि उज्जैन ने भी 31 मई को होने वाली परीक्षा स्थगित की हैं।

कॉलेजों में ही रखी जा रहीं उत्तर पुस्तिकाएं

बीयू से संबद्ध कॉलेजों में परीक्षाएं चल रही हैं। नियमानुसार कॉलेजों को परीक्षा होने के अगले दिन तक उत्तर पुस्तिका यूनिवर्सिटी पहुंचाना होता है, लेकिन यूनिवर्सिटी में इन उत्तर पुस्तिकाओं को लेने के लिए कोई कर्मचारी ही नहीं है। इस वजह से उत्तर पुस्तिका को कॉलेजों में ही रखा जा रहा हैं।

2 जून से अनिश्चतकाली हड़ताल

मध्य प्रदेश विश्वविद्यालय संयुक्त संघर्ष समिति के सचिव लखन सिंह परमार ने बताया कि 9 सूत्रीय मांग पत्र पर शीघ्र अति शीघ्र कार्यवाही करते हुए सातवें वेतनमान से पेंशन एवं डीए का भुगतान किया जाए। साथ ही स्थाई कर्मचारियों का वेतन भुगतान एवं स्थाई कर्मचारियों का नियमितीकरण करते हुए मेडिक्लेम योजना तत्काल लागू की जाए। अभी शाम चार बजे तक कार्य बहिष्कार किया जा रहा है। यदि विवि प्रशासन एवं सरकार उनकी मांग पर ध्यान नहीं देती है तो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 2 जून से अनिश्चतकालीन हड़ताल की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT