सोनिया गाँधी ने लिखे पत्र, NFSA के तहत दे महिलाओं को अनुदान
सोनिया गाँधी ने लिखे पत्र, NFSA के तहत दे महिलाओं को अनुदान Deepika Pal -RE
मध्य प्रदेश

सोनिया गाँधी ने लिखे पत्र, NFSA के तहत दें महिलाओं को अनुदान

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रतिमाह 6000 हजार रुपए प्रतिमाह लाभ सुनिश्चित करने की बात कही । दरअसल अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है जिसमें योजना के तहत नियम बनाकर कार्यान्वयन की बात कही; साथ ही कहा कि, कार्यान्वयन में आने वाली कठिनाईयों को जल्द दूर कर पात्र महिलाओं को लाभ दिया जाए।

योजना के तहत है प्रावधान :

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून 2013 का पत्र में उल्लेख करते हुए कहा कि, इस कानून में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 6000 रुपए प्रतिमाह सहायता देने का प्रावधान है इसलिए इस कानून को लागू करना आवश्यक है ताकि पात्र महिलाओं को लाभ मिल सके।

केंद्र सरकार पर लगाया आरोप :

अपने पत्र के आगे लिखा कि, विपक्ष की केंद्र सरकार ने इस कानून को लागू करने के बजाय 2017 में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लेकर आई और 3 साल तक इंतजार कराया। केंद्र की योजना के तहत महिलाओं को दी जाने वाली सहायता राशि जो पहले 6000 हजार थी उसे घटाकर 5000 रूपए कर दी गई। जिसका लाभ महिलाओं को एक बच्चे तक ही मिल पाता है।

साथ ही कहा कि, महिलाओं को 2017-18 के दौरान मात्र 22 प्रतिशत महिलाओं को ही योजना का फायदा मिल पाया है जो योजना के लिए काफी कम है। वहीं प्रधानमंत्री की नई योजना आधार से जोड़ दी गई है जिससे ग्रामीण महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे योजना का लाभ उठा नहीं पाती।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT