रक्षाबंधन पर बाबा महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का लगा भोग
रक्षाबंधन पर बाबा महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का लगा भोग Raj Express
मध्य प्रदेश

Raksha Bandhan Special 2023: रक्षाबंधन पर बाबा महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का लगा महाभोग

Deeksha Nandini

हाई लाइट्स

  • रक्षाबंधन पर महाकाल को लड्डुओं का लगाया महाभोग।

  • रक्षाबंधन पर महाकाल को भस्मारती के बाद बंधी सबसे पहली राखी।

  • आज दिनभर मंदिर में महाप्रसादी का किया जाएगा वितरण।

Laddoos Mahabhog to Mahakal on Raksha Bandhan: मध्य प्रदेश। रक्षाबंधन के अवसर पर उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती की गई और विशेष पूजा-अर्चना की गई। बाबा महाकाल के दरबार में बुधवार सुबह तीन बजे भस्मारती हुई इस दौरान बाबा महाकाल को विशेष राखी बांधी गई और लड्डुओं का महाभोग लगाया गया। ऐसी मान्यता है कि, बाबा महाकाल को सबसे पहले राखी बांधी जाती है ।

भगवान महाकाल की भस्म आरती

महाकाल की नगरी उज्जैन में रक्षा बंधन त्यौहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में रक्षा बंधन कीअलसुबह तीन बजे मंदिर के पट खुलने के बाद भगवान महाकाल को जल अभिषेक के बाद पंचामृत अभिषेक पूजन किया गया। इसके बाद भस्म आरती में भगवान महाकाल को सबसे पहले विशाल राखी बांधी गई। भगवान को सवा लाख लड्डुओं का महाभोग लगाया गया। दिनभर महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा।

बाबा महाकाल को विशेष राखी बांधी

श्रावणी पूर्णिमा पर भगवान महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाने की परंपरा है। इस बार भी पुजारी परिवार द्वारा भक्तों के सहयोग से भगवान को महाभोग लगाया गया। पुजारी परिवार की महिलाओं ने भगवान महाकाल को राखी बांधी। मंदिर में आकर्षक पुष्प सज्जा की गई है। मान्यता है श्रावण में मासपर्यंत उपवास रखने वाले भक्त श्रावण मास की समाप्ति पर रक्षाबंधन के दिन भगवान महाकाल को अर्पित लड्डू भोग प्रसादी ग्रहण कर प्रार्थना करते हैं। ऐसी मान्यता है कि, हिन्दू रीति से मनाए जाने वाले सभी पर्व महाकाल मंदिर में सबसे पहले मनाए जाते हैं। महाकाल के दरबार में सबसे पहले ब्रह्म मुहूर्त में रक्षाबंधन पर्व की शुरुआत हुई। भस्म आरती के दौरान भगवान महाकाल को पूजा अर्चना कर राखी बांधी गई।

यह भी पढ़ें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT