एसएसबी जवान निकले 2400 किलोमीटर की सायकिल यात्रा पर
एसएसबी जवान निकले 2400 किलोमीटर की सायकिल यात्रा पर Atiq Khan - RE
मध्य प्रदेश

राष्ट्रीय एकता के संदेश के साथ 24 सौ किलोमीटर की सायकिल यात्रा पर निकले एसएसबी जवान

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। राष्ट्रीय एकता के संदेश के साथ सशस्त्र सीमा बल के जवानों द्वारा पश्चिम बंगाल के जयगांव से गुजरात के केवड़िया तक निकाली जा रही सायकिल रैली का सोमवार को राजधानी भोपाल में स्वागत किया गया। सशस्त्र सीमा बल के भदभदा रोड स्थित सेंट्रल स्टोरेज डिपो एंड वर्कशॉप पर यात्रा में शामिल जवानों का स्वागत करते हुए स्थानीय अधिकारियों और लोगों उनका हौसला बढ़ाया। बल के अधिकारियों ने राष्ट्रीय एकता और उसमें इस यात्रा के योगदान पर अपने विचार व्यक्त किये। अफसरों ने इस मौके पर कहा कि जवानों के उत्साह को देखते हुए लगता है, कि यह कठिन यात्रा निर्धारित समय में पूरी हो जाएगी। कार्यक्रम में एसएसबी अकादमी, भोपाल के कमांडेट डी एन भोम्बे, कमान अधिकारी सीएसडी एंड डब्ल्यू, भोपाल, विकासदीप सिंह, भारतीय सेना के पूर्व सैनिक प्रताप सिंह एंव एसएसबी सायकिल दल का नेतृत्व कर रहे सहायक कमांडेट सुजीत कुमार समेत बल के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के बाद एसएसबी जवानों की यह यात्रा राजधानी से सीहोर जिले के लिए रवाना हो गई। गौरतलब है कि रायसेन के सलामतपुर होते हुए एसएसबी के ये जवान राजधानी भोपाल पहुंचे थे, जहां उनका गर्मजोशी के साथ जोरदार स्वागत किया गया। खराब मौसम और बारिश के बीच भी जवानों का हौसला देखने लायक था। उनके जोश को देखकर कार्यक्रम में मौजूद लोग भी उत्साह से भर गए। वहीं जब रिमझिम बारिश के बीच जवान भारत माता की जय की उद्घोष के साथ सायकिल से सड़कों पर निकले तो नजारा देखने लायक था।

2400 किमी लंबी है यात्रा :

सशस्त्र सीमा बल द्वारा निकाली जा रही इस सायकिल रैली करीब 2347 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस रैली में भारत-भूटान एंव भारत-नेपाल सीमाओं के सीमा सुरक्षा बल के सीमा प्रहरी शामिल हैं। यात्रा में कुल 15 जवान शामिल हैं। इस यात्रा का नेतृत्व 36 वीं वाहिनी के सहायक कमांडेट सुजीत कुमार कर रहे हैं।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर होगा समापन :

राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर निकाली जा रही एसएसबी के जवानों की यह रैली पश्चिम बंगाल से शुरू होकर गुजरात तक जाएगी। सीमा सुरक्षा बल अधिकारियों के मुताबिक इस रैली का समापन 26 अक्टूबर को गुजरात के केवडि़या में स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल की विश्व प्रसिद्व प्रतिमा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर होगा। इसके पहले एसएसबी जवानों की यह रैली कई राज्यों के प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगी और लोगों राष्ट्रीय एकता का संदेश देगी।

कई जगहों पर हुआ स्वागत :

एसएसबी की इस अनूठी सायकिल यात्रा आम लोगों में भी उत्साह और देशभक्ति का संचार कर रही है। भोपाल पहुंचने से पहले सायकिल यात्रा रायसेन और विदिशा से गुजरी। यहां कई जगहों पर लोगों और सामाजिक संगठनों ने इस यात्रा का स्वागत किया और जवानों का हौसाला बढ़ाया। भोपाल पहुंचने से पहले जवानों ने सांची की भी यात्रा की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT