नर्मदा नदी से अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
नर्मदा नदी से अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल : नर्मदा नदी से अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्य प्रदेश। प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि मां नर्मदा हमारी आस्था का केंद्र है। नर्मदांचल में अवैध रेत उत्खनन करने वालों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा है कि अवैध उत्खननकर्ताओं के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 379 और 411 में मुकदमा दर्ज किया जाएगा। श्री पटेल ने कहा कि ओवरलोडेड डम्परों को न सिर्फ जप्त किया जाएगा बल्कि उनके मालिकों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। श्री पटेल ने सिवनी-मालवा के प्रतिनिधि मंडल से हुई मुलाकात में यह बात कहीं।

जबलपुर-होशंगाबाद के प्रभारी और कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा है कि नर्मदा नदी के किनारे अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने की हिदायत संभागीय एवं जिलाधिकारियों को दी गई है। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि यदि उन्होंने अवैध रेत उत्खनन कर्ताओं के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की तो उनके विरुद्ध सरकार कार्रवाई करेगी। श्री पटेल ने कहा कि अवैध उत्खनन को हर हाल में रोका जाएगा। मां नर्मदा का आंचल छलनी करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कानूनी कार्रवाई करेंगे। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों दिल्ली प्रवास के दौरान श्री पटेल को जबलपुर जिले की शाहपुरा तहसील के बैलखेड़ी घाट पर अवैध उत्खनन की सूचना दूरभाष पर मिली थी। मंत्री श्री पटेल के निर्देश पर पॉकलेन मशीन और डम्पर की जप्ती की कार्रवाई प्रशासन के द्वारा की गई थी।

सड़कों को नुकसान पहुंचाने वालों पर भी कार्रवाई के निर्देश :

कृषि मंत्री ने ओवर लोडिंग से सड़कों को नुकसान पहुंचाने वाले वाहन चालकों और मालिकों के विरुद्ध भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। श्री पटेल ने कहा कि ओवर लोडिंग से सड़कें खराब होती हैं जो आगे चलकर सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनती है। इन दुर्घटनाओं से निरपराध लोग जान-माल की क्षति के शिकार होते हैं। ऐसे वाहन चालकों और मालिकों के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT