जंगल भ्रमण कर विद्यार्थियों ने पर्यावरण व प्रकृति संरक्षण को जाना
जंगल भ्रमण कर विद्यार्थियों ने पर्यावरण व प्रकृति संरक्षण को जाना Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

Anuppur : जंगल भ्रमण कर विद्यार्थियों ने पर्यावरण व प्रकृति संरक्षण को जाना

Author : Shrisitaram Patel

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश ईको पर्यटन बोर्ड वन विभाग द्वारा पर्यावरण और प्राकृतिक संरक्षण को लेकर स्कूली बच्चों में जागरूकता फैलाने के लिए पूरे मध्यप्रदेश में अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत मंगलवार को अनूपपुर वन मंडल के वन परिक्षेत्र जैतहरी अंतर्गत वेंकटनगर बीट के रानी तालाब में अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीड के 120 छात्र-छात्राओं के साथ किया गया। विद्यार्थियों को सुबह जंगल का भ्रमण कराते हुए पक्षी का दर्शन तथा प्रकृति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के संबंध में मास्टर ट्रेनर द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर ने विद्यार्थियों को मिट्टी, नदी, वृक्षों तथा ईको सिस्टम के संबंध में विस्तारपूर्वक बताया गया। विद्यार्थियों को उल्लू के पेड़ की कहानी सुनी व मधुमक्खी को अपना आहार बनाने वाली पतरंगा पक्षी के दर्शन हुए। विद्यार्थियों को जैव विविधता, परिस्थतिकी तंत्र, ग्लोबल वार्मिंग, वनों के प्रदूषण, वनों से संबंधित लोक ज्ञान, संरक्षण के संबंध में भी बताया गया। अनुभूति कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्राओं ने मनमोहक रंगोली बनाई। इस अवसर पर विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई व प्रमाण पत्र बांटे गए।

निजी विद्यालयों के विद्यार्थी भी कार्यक्रम में हो सकते हैं शामिल :

कार्यक्रम का आयोजन वन मण्डलाधिकारी डॉ. ए. ए. अंसारी के निर्देशन में कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए किया गया। इस दौरान उप वन मण्डलाधिकारी अनूपपुर के.बी. सिंह, वन परिक्षेत्र अधिकारी जैतहरी कल्याण सिंह मार्को, मास्टर ट्रेनर संजय पयासी, शशिधर अग्रवाल, सहायक ट्रेनर हर्ष सोनी, शुभम सोंधिया, परिक्षेत्र सहायक आर.एस. शर्मा, वेंकटनगर परिक्षेत्र सहायक आर.एस. शिकरवार, शिवचरण पुरी, वन विभाग जैतहरी का स्टॉफ एवं ग्रामीण जन शामिल रहे। कार्यक्रम के दौरान ग्राम कपरिया के स्थानीय जनजातीय समुदाय के लोक कलाकारों द्वारा शैला नृत्य का प्रस्तुतिकरण किया गया। जिसे देख विद्यार्थी उत्साहित दिखे। उल्लेखनीय है कि वन मण्डल अनूपपुर के वन परिक्षेत्रों में इस वर्ष अनुभूति कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें शासकीय विद्यालयों के साथ ही निजी विद्यालयों के विद्यार्थी भी अनुभूति कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT