देवास के इस स्कूल में आते हैं भारतभर से विद्यार्थी
देवास के इस स्कूल में आते हैं भारतभर से विद्यार्थी Social Media
मध्य प्रदेश

देवास के इस स्कूल में आते हैं भारतभर से विद्यार्थी, सरदाना सर और मैडम से पढ़ने की है ललक

Kavita Singh Rathore

देवास, मध्य प्रदेश। आज देश के लगभग सभी स्कूलों में प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए अच्छे से अच्छे स्कूल या कोचिंग इंस्टीट्यूट का चुनाव करना चाहते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा देखा जाता है कि, पेरेंट्स द्वारा चुना गया स्कूल या कोचिंग इंस्टीट्यूट उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है। वह वादे तो बड़े-बड़े करतें हैं, लेकिन रिजल्ट उम्मीद अनुसार नहीं दे पाते हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण सामने आया है। हालांकि, अब मध्य प्रदेश के देवास में एक ऐसा इंस्टीट्यूट प्रकाश में आया है जो पेरेंट्स की समस्याओं को हल कर देगा।

उम्मीद अनुसार वादे पूरे न करने के पीछे का कारण :

दरअसल, कई बार पेरेंट्स द्वारा चुना गया स्कूल या कोचिंग इंस्टीट्यूट उनके बच्चों के लिए उतना सही साबित नहीं हो पता है। जितना वह उम्मीद कर रहे होते हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि,काफी नाम से जानी जानी वाली संस्थाओं में फैकल्टीज़ का स्तर अब वैसा नहीं रह गया है, जैसा वह अपनी स्कूल या कोचिंग के विज्ञापनों आदि के माध्यम से दर्शाया जाता है। हालांकि, ऐसे में अब भी मध्यप्रदेश की औद्योगिक नगरी देवास में एक विद्यालय और कोचिंग इंस्टीट्यूट ऐसा भी मौजूद है जो भारत में सर्वाधिक सिलेक्शन देती है। जो विगत 26 वर्षों से लगातार चल रही है और यहां से काफी स्टूडेंट्स सफल होकर निकले हैं। इस इंस्टीट्यूट के सार्थ पेरेंट्स की परेशानी अब हल होने जा रही है।

टॉप रैंक देने वाली इंस्टीट्यूट का नाम :

बताते चलें, टॉप रैंक के साथ भारत में सर्वाधिक सिलेक्शन देने वाला देवास में स्थित विद्यालय और कोचिंग इंस्टीट्यूट का नाम 'द सरदाना इंटरनेशनल स्कूल' है। यहां बीते 26 सालों से IIT-JEE में ऑल इंडिया 243वीं रैंक प्राप्त कर चुके मशहूर अध्यापक ललित सरदाना सर स्वयं फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथेमेटिक्स जैसे महत्वपूर्ण विषय पढ़ाते हैं। 'द सरदाना इंटरनेशनल स्कूल का संचालन सरदाना सर और सरदाना मैडम द्वारा ही किया जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि, इस इंस्टीट्यूट को चलाने के लिए ढ़ाई दशक से लेकर अब तक अध्यापक रहने के बावजूद भी वे किसी अन्य फैकल्टी पर निर्भर नहीं हैं। 'द सरदाना इंटरनेशनल स्कूल' में IIT, NDA, CLAT, NEET, IIT, NEET, CLAT, NDA, CA, CS, UPSC और CUET में सैकड़ों सिलेक्शन्स होते हैं।

स्कूल की संचालक का कहना :

द सरदाना इंटरनेशनल स्कूल के अध्यापक और संचालक ललित सरदाना ने बताया है कि, "भारी भरकम फीस और बड़ी संख्या में बच्चों की भर्ती को लेकर चिंतित पेरेंट्स के मन में कई सवाल उठते हैं, जैसे- इस संख्या के बीच उनके बच्चे पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा या नहीं? कहीं अपनी मेहनत का पैसा गलत जगह पर तो नहीं लगा दिया है? उनका बच्चा अच्छा पढ़ने के बजाए और कमज़ोर तो नहीं हो जाएगा, आदि। कारण यह है कि अधिकांश फैकल्टीज़ केवल उन्हीं बच्चों को कॉन्सेप्ट्स समझा पाते हैं, जो पढ़ने में होशियार होते हैं। ऐसे में कमज़ोर बच्चे पिछड़ते जाते हैं, क्योंकि वे शिक्षकों के समझाने के तरीकों को समझ नहीं पाते हैं। परिणाम के रूप में वे प्रतियोगी परीक्षाएँ तो क्या, स्कूल की परीक्षाओं में भी धीरे-धीरे पिछड़ते चले जाते हैं और एक समय ऐसा आता है कि या तो उन्हें कोचिंग छोड़ना पड़ती है, या फिर स्कूल छोड़कर किसी डमी स्कूल का सहारा लेना पड़ता है। द सरदाना इंटरनेशनल स्कूल में हम बच्चों के भविष्य को सँवारने में विश्वास रखते हैं।"

सिर्फ देवास तक ही सीमित नहीं है :

'द सरदाना इंटरनेशनल स्कूल' की ब्रांच भले ही देवास में हो, लेकिन यह सिर्फ देवास और आसपास के क्षेत्रों में ही सीमित नहीं है, बल्कि पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले विद्यार्थी सरदाना सर से पढ़ना चाहते हैं और वह यहां पढ़ने आते हैं। सरदाना सर और सरदाना मैडम इस तरीके से सभी विषयों को पढ़ाते हैं कि आज इंटरनेट पर 81% से ज्यादा विद्यार्थी इनके पढ़ाने को सर्वश्रेष्ठ मानते हैं। इस स्कूल की शुरुआत होने से लेकर अब तक यह आश्चर्यजनक गति से बढ़ ही रहा और अच्छे परिणाम के ग्राफ में लगातार बढ़त जारी है। कम समय में छात्रों ने इस स्कूल के अंतर्गत किसी भी शैक्षणिक संस्थान के इतिहास में अद्वितीय परिणाम दिखाए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT