फेक न्यूज से सतर्क होगें अब छात्र, प्रदेश सरकार ला रही है ये प्लान
फेक न्यूज से सतर्क होगें अब छात्र, प्रदेश सरकार ला रही है ये प्लान Social Media
मध्य प्रदेश

फेक न्यूज से सतर्क होगें अब छात्र, प्रदेश सरकार ला रही है ये प्लान

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार ने जहां विधानसभा चुनाव में अपने वादों से जनता के मन में आशा की किरण जाग्रत की थी, वहीं अब अपनी नई योजनाओं से आम जनता को लाभांवित करने की ओर बढ़ा रही है कदम। इसके चलते ही प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री जीतू पटवारी ने बताया कि, आने वाले दिनों में सरकार, फेसबुक के साथ मिलकर एक अभियान चला रही है जिसमें छात्रों को सोशल मीडिया में फैल रही विसंगतियों, सही और झूठी खबरों में फर्क बताया जाएगा। इसी के साथ मास्टर ट्रेनर्स तैयार कर इस योजना को आकार दिया जाएगा। दरअसल राजधानी के एक्सीलेंस कॉलेज में कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिश के सर्टिफिकेशन कार्यक्रम किया गया था जहां मंत्री पटवारी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

विभाग चलाएगा वृहत स्तर पर अभियान

इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश उच्च शिक्षा मंत्री पटवारी ने कहा कि, सोशल मीडिया पर चल रही फेक और रियल न्यूज के अंतर को समझाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग फेसबुक के साथ टाइअप कर रहा है जिसके तहत प्रदेश के सभी स्कूली और कॉलेज के छात्रों के लिए वृहत स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है जिसमें फेसबुक द्वारा 200 मास्टर ट्रेनर्स तैयार कर प्रत्येक कॉलेज में छात्रों को फेक और रियल न्यूज में फर्क समझाया जाएगा। साथ ही कहा, हमारा और आपका काम है कि हम सोशल मीडिया का सही रूप में उपयोग करें, खबरों की सच्चाई को समझना जरूरी है सोशल मीडिया पर वायरल होती खबरों की सच्चाई से कम ही लोग वाकिफ होते हैं, इसलिए इस अभियान की शुरूआत विभाग द्वारा की जा रही है। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में मंत्री पटवारी ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की और कैंब्रिज असेसमेंट कोर्स द्वारा चयनित छात्रों को सर्टिफिकेट प्रदान किए जहां कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिश (यूके) की सीईओ फ्रांसिस्का वुडवर्ड भी मौजूद रहीं।

रोजगार दिलाने में सफल होगा कोर्स

इस दौरान मंत्री पटवारी ने कहा कि, यह मध्यप्रदेश का सौभाग्य है जिसमें कैंब्रिज विश्वविद्यालय की सीईओ प्रदेश के छात्रों को सर्टिफिकेट देने राजधानी आई है, साथ ही कहा यह कोर्स प्रदेश के छात्रों को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी रोजगार दिलाने में मदद करेगा। बता दें कि कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिश का प्रशिक्षण अगले शिक्षा सत्र से दो चरणों में किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक चरण में 25-25 हजार विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। वहीं मंत्री पटवारी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि, हिंदू-मुस्लिम में भेदभाव इंसानों ने पैदा किया है। सोशल मीडिया में जो नफरत फैलाते हैं वह कभी देशभक्त नहीं बन सकते, इसलिए इस संबंध में सोशल मीडिया पर फैली विसंगतियों को दूर करने के लिए योजना को लाया जाएगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT