जन्मजात विकृति लेकर पैदा हुए बच्चे का निःशुल्क ऑपरेशन
जन्मजात विकृति लेकर पैदा हुए बच्चे का निःशुल्क ऑपरेशन Deepika Pal
मध्य प्रदेश

जन्मजात विकृति लेकर पैदा हुए बच्चे का निःशुल्क ऑपरेशन

Deepika Pal

राज एक्सप्रेसः मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के ग्राम नीमखेड़ा क्षेत्र में जन्मजात विकृति लेकर पैदा हुए बच्चे का इंदौर के एमव्हाय अस्पताल में नि:शुल्क ऑपरेशन हुआ। राज्य शासन की लोक कल्याणकारी नीति के कारण प्रदेश के वंचित लोग महंगी चिकित्सा सरकारी अस्पताल में पाकर अत्यन्त प्रसन्न नजर आ रहे हैं।

कैसे हुआ बच्चे का इलाजः

नवजात शिशु के जन्म के साथ विकृति होने से परिजन बच्चे को लेकर जिला चिकित्सालय उज्जैन पहुंचे और चिकित्सकों से बेटे को ठीक करने की गुहार लगाई और अपने रिश्तेदारों से प्रायवेट अस्पताल में ले जाकर इलाज कराने की जानकारी ली थी। उन्हें पता लगा कि इस तरह के ऑपरेशन करवाने में 50 से 75 हजार रुपये का खर्चा आयेगा।

जिससे निराश होकर बच्चे के पिता ने पूर्ण रूप से शासकीय चिकित्सकों पर बच्चे का भविष्य छोड़ दिया। जिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा बच्चे को ऑपरेशन के लिये महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय इन्दौर रैफर कर दिया गया। एमव्हाय में बच्चे का इलाज ठीक तरीके से हुआ और वह आज स्वस्थ है।

बालक स्पाइना बीफिडा की विकृति से था पीड़ितः

बालक स्पाइना बीफिडा की विकृति से पीड़ित था। स्पाइना बीफिडा का मतलब है रीढ़ में दरार। इससे नसें क्षतिग्रस्त होती हैं, जिसके कारण पैरों में लकवा एवं ब्लेडर पर खराब नियंत्रण जैसी स्थिति उत्पन्न होती है।

क्या है यह विकृति?:

उल्लेखनीय है कि गर्भावस्था के शुरूआती चरण में जब भ्रूण बढ़ने लगता है, तब न्यूरल ट्यूब विकसित होता है। यह ट्यूब एक छोटे से रिबन की तरह होता है जो बाद में ब्रेन, स्पाइनल कॉर्ड और नसों में विकसित होता है। गर्भावस्था में कुछ वजहों से न्यूरल ट्यूब असामान्य विकसित होने लगता है, जिसके कारण स्पाइनल कॉर्ड और नसों में विकास में समस्या आने लगती है। आमतौर पर दो प्रकार के न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट होते हैं- स्पाइना बीफिडा और अनेंसेफाली।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT