चारों तरफ फैली गंदगी
चारों तरफ फैली गंदगी Pankaj Yadav
मध्य प्रदेश

खुले में शौच और नहाने को मजबूर, चारों तरफ फैली गंदगी

Author : Pankaj Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के बकस्वाहा में जहाँ एक ओर शासन-प्रशासन बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे नारों का ढोल पीट रहा है वहीं दूसरी ओर कस्तूरबा गाँधी बालिका छात्रावास की अधीक्षिका द्वारा बेटियों के हक पर लगातार डाका डाला जा रहा है। इतना ही नहीं मामले की जानकारी होने के बाद भी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अनदेखी की जा रही है जिसका खामियाजा छात्रावास की मासूम बच्चियों को भुगतना पड़ रहा है।

अधीक्षिका की लापरवाही के चलते छात्रावास की छात्राएं हर उस सुविधा से वंचित हैं जो शासन द्वारा उन्हें मुहैया कराई गई है। दरअसल नगर में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास की छात्राएं शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं जिसके चलते वे खुले में शौच करने को मजबूर हैं। इसके अलावा छात्रावास परिसर में फैली गंदगी के कारण यहां हमेशा सुअरों का जमावड़ा रहता है और भीषण ठंड में छात्राएं इसी गंदगी के बीच धूप लेती नजर आती हैं। शासन ने भले ही छात्रावासों पर करोड़ों की राशि खर्च कर छात्राओं को हर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया हो लेकिन यहां की छात्राएं अभी भी खुले में नहाने को मजबूर हैं।

छात्राओं ने बताया कि

छात्रावास परिसर के अंदर एक गहरा गड्डा है, जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। उन्होंने बताया कि, वर्षों से खुले पड़े छात्रावास परिसर को बंद कराने का आजतक प्रयास नहीं किया गया जिस कारण से यहां सुअरों का जमावड़ा रहता है। पत्राचार के माध्यम से कई बार वरिष्ठ अधिकारियों को भी सूचित किया गया लेकिन उसका कोई फायदा छात्राओं को नहीं हुआ है।

छात्रावास में अगर ऐसी स्थितियां हैं तो पहले छात्रावास भवन का निर्माण करने वाली एजेंसी से जानकारी ली जाएगी तथा इसके बाद निरीक्षण कर अनियमितताएं पाए जाने पर सख्त कार्यवाही होगी।
डीपी द्विवेदी, एसडीएम, बिजावर

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT