भोपाल के गांवों को साफ-सुथरा बनाने की
भोपाल के गांवों को साफ-सुथरा बनाने की सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Swachh Bharat Mission - Gramin : भोपाल के गांवों को साफ-सुथरा बनाने की कवायद

Shravan Mavai

भोपाल, मध्यप्रदेश। जिले के गांवों को साफ-सुथरा बनाने के लिए जिला पंचायत कई तरह के प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सड़क किनारे के ढाबों को स्वच्छता रेंटिग देने की पहल की गई है। इस पहल से ढाबों पर साफ-सफाई के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। वहीं स्वच्छ पंचायतों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरूस्कार के रूप में क्रमश: तीन लाख, दो लाख और एक लाख रूपये दिए जाएंगे।

स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण अंतर्गत अनूठी पहल के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हाईवे पर स्थित ढाबों का गुरूवार को भी जिला पंचायत की टीम द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान ढाबों को स्वच्छ बनाए रखने तथा कचरे के व्यवस्थित निपटान के लिए निर्देशित किया गया। समस्त ढाबा संचालकों से ढाबों से निकलने वाले गीले एवं सूखे अपशिष्टों को पृथक-पृथक रखने की समझाईश दी गई है। टीम द्वारा परवलिया, डोबरा, विदिशा हाईवे एवं बैरसिया रोड़ स्थित ढाबों का निरीक्षण किया गया, इसके साथ ही ऐसे ढाबे जहां स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है उन्हें स्टार रेटिंग देकर स्वच्छ ढाबे के रूप में चिन्हित किया गया है। जिसमें बैरसिया रोड पर दो ढाबे और विदिशा रोड स्थित दो ढाबे शामिल हैं।

स्वच्छ पंचायतों को मिलेगा पुरस्कार :

बैरसिया विधायक विष्णु खत्री द्वारा घोषणा की गई कि ठोस-तरल अपशिष्ट प्रबंधन के समस्त मानकों को पूर्ण करने वाली ग्राम पंचायतों को स्वच्छ पंचायत पुरूस्कार से सम्मानित किया जाएगा। स्वच्छ पंचायत को प्रथम स्थान पर तीन लाख, द्वितीय -दो लाख और तृतीय पुरूस्कार के रूप में एक लाख रूपए प्रदान किए जाएंगे।

स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण अंतर्गत कार्यशाला :

गुरूवार को स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण अंतर्गत जनपद पंचायत, बैरसिया सभागार में ग्राम स्तरीय अंत्योदय समिति की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पं. दीनदयाल अंत्योदय ग्राम स्तरीय समिति के अध्यक्ष, सचिव एवं सदस्यों को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 के दृष्टिगत तरल एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, घरों एवं ग्राम की स्वच्छता, निर्मित संरचनाओं की स्वच्छता के विषय पर आवश्यक जानकारी दी गई। कार्यशाला में ग्राम स्तरीय समिति को इस अभियान से जुड़ने एवं अपना सहयोग प्रदान करने को कहा गया। कार्यशाला में विधायक विष्णु खत्री के अलावा अजीत तिवारी, उपायुक्त, राज्य स्वच्छ भारत मिशन कार्यालय, सीईओ जिला पंचायत सहित जनपद पंचायत के अधिकारी एवं ग्राम स्तरीय समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT