कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक
कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

बिना स्वीकृति भवन निर्माण करने वाले भवन स्वामियों के विरूद्ध करें कार्यवाही

Author : Shashikant Kushwaha

सिंगरौली, मध्य प्रदेश। नगरीय क्षेत्र मे किये जा रहे भवन निर्माण जिनके निर्माण के लिए नगर निगम से स्वीकृती नहीं ली गई है। ऐसे भवनों का दल गठित कर जॉच कराये साथ ही जिन भवन स्वामियों के द्वारा अनुमति नहीं ली गई है उनके विरूद्ध नगर पालिक निगम अधिनियम के तहत वैधानिक कार्यवाही करे उक्त आशय का निर्देश नगर निगम सभागार में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर राजीव रंजन मीना के द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिया गया।

नगर निगम क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी :

बैठक में निगमायुक्त आर.पी सिंह के द्वारा नगर निगम द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो के साथ-साथ निगम के आय के स्त्रोतों तथा भवन निर्माण की स्वीकृत के आलावा प्रस्ताविक विकास कार्यो के संबंध मे कलेक्टर श्री मीना को अवगत कराया गया।

जानकारी प्राप्त करने के पश्चात कलेक्टर श्री मीना ने निगम के आय से संबंधित पहलुओं पर चर्चा करते हुये कहा कि कई भवन स्वामियों के द्वारा बिना अनुमति के भवनों का निर्माण कराया जा रहा है जिससे निगम के आय के क्षति हो रही है साथ ही प्लानिंग के तहत आवास निर्माण नहीं होने पर आने वाले समय मे कई कठिनाईयां भी उत्पन्न होगी। उन्होंने सम्पत्ति कर की वसूली के साथ-साथ निगम के अन्य बकाया करो की वसूली करने का निर्देश देते हुये कहा कि वृहद जल योजना के तहत जो नल कनेक्शन कराये गये हैं अधिकांश कनेक्शनों की अमानत राशि उपभोक्ताओं से जमा नहीं कराई गई है उन्होंने कहा कि अभी भी अवैध रूप से कई नल कनेक्शन चल रहे हैं संबंधित क्षेत्रों मे कैम्प आयोजित कर वैधता की कार्यवाही पूर्ण करे।

प्रधानमंत्री आवास के संबंध में प्राप्त की जानकारी :

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास के दोनों घटकों के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि गनियारी में जो आवास पूर्ण हो चुके हैं नियमानुसार पात्रता के तहत हितग्राहियों को आवासों का आवंटन किया जाये तथा दूसरे घटक के तहत जिन हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए राशि आवंटित की गई है उनके आवासों को समय सीमा मे पूर्ण करायें। ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा किस्त प्राप्त होने बावजूद निर्माण कार्य नहीं किया गया है उनके विरूद्ध कार्यवाही कर उनसे राशि वापस कराई जाये।

मिनी स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्वीकृत कार्यों पर पहल :

परसौना से माजन मोड़ माजन मोड़ से नवानगर तक फोर लेने सड़क के सौदार्यीकरण करने का निर्देश दिया। साथ ही 20 सड़क 20 पार्क तथा 20 तालाबों में किये गये कार्यो के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये शेष बचे कार्यो को समय पर पूर्ण कराया जाये तथा नगर निगम की रिक्त भूमियों जिनमें विकास कार्यो को कराया जाना है उसकी रूप रेखा अच्छे आर्किटेक्ट के माध्यम से कराकर कार्यो को प्रारंभ करने की कार्यवाही की जाये। साथ ही मिनी स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्वीकृत कार्यो को भी प्रारंभ कराने के लिए पहल की जाये जो भी निर्माण कार्य चल रहे है गुणवत्ता पूर्ण हो।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT